expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Bhagalpur News:स्वस्थ और आत्मनिर्भर भारत के लिए समर्पित रहा बजट - चौबे


ग्राम समाचार, भागलपुर। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने सोमवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार का बजट स्वास्थ्य एवं आत्मनिर्भर भारत के लिए समर्पित रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के विरुद्ध हम निर्णायक लड़ाई लड़ रहे हैं और इसको खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में भारत दुनिया में सबसे आगे है और यह काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफल नेतृत्व और आम जनता की भागीदारी से संभव हुआ है। कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में भारत दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। 16 जनवरी से शुरू हुए पहले डोज के टीकाकरण के अंतर्गत अब तक 28 दिनों में 80 लाख से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। जिनमें स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कुल 77 लाख से ज्यादा टीके लगे हैं। देश में कोरोना के टीके की दूसरी डोज देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ भारत वर्ष बल्कि अपने और मित्र देशों को भी हमने वसुधैव कुटुंबकम की भावना से प्रेरित होकर कोरोना वैक्सीन देने का काम हमने किया है। बजट पर चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट कोरोना काल के असाधारण परिस्थितियों में लाया गया अद्भुत बजट है। आम जनता के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और देश को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की गई है। बजट के प्रस्ताव के 6 स्तंभों में सबसे पहले स्वास्थ्य को रखा गया और प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना की शुरुआत की गई जिसके लिए सरकार ने 64180 करोड रुपए का प्रावधान किया। कोरोना के टीकाकरण का विशेष ध्यान रखते हुए बजट में 35000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया जिसको आवश्यकता के अनुसार बढ़ाया भी जा सकता हैप स्वास्थ्य विभाग के बजट को में 137 प्रतिशत का वृद्धि किया गया और इसको 94000 करोड़ से बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ तक बढ़ाया गया। मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि 18 हजार नए हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोले जाएंगे। प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना के अंतर्गत देश भर के 602 जिलों में क्रिटिकल केयर अस्पताल और 17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट खोले जाएंगे। कोरोना की त्रासदी को देखते हुए भविष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार ने चार क्षेत्रीय राष्ट्रीय विषाणु संस्थान की स्थापना का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य अनुसंधान पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय अनुसंधान प्लेटफार्म और एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान बनाने की भी घोषणा की गई है। बैठक में कार्यकारी जिलाध्यक्ष संतोष कुमार, वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण सिंह, अभय घोष सोनू, मंडल अध्यक्ष पंकज सिंह, शशि मोदी ,रूबी दास, देवव्रत घोष ,बबलू यादव ,संजय हरि,मनोज हरि, इंदुभूषण झा ,सुधीर चौधरी, सुरेंद्र पाठक, पम्मी, रीता गुप्ता, संगीता सिन्हा, चंदन ठाकुर सहित सैकड़ो कार्यकर्ता मौजूद रहे। 


केंद्रीय मंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक, सुनी समस्याएं, मांगा सुझाव 

केंद्रीय मंत्री श्री चौबे पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुनी और सुझाव मांगा। भागलपुर अतिथि गृह में जिलाधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं मेयर के साथ बैठक कर विकास योजनाओं कानून व्यवस्था और अन्य विषयों पर विचार विमर्श किया। जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं के समस्याओं एवं सुझाव पर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।


Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें