expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : मंत्री ओमप्रकाश यादव व विभाग के एसीएस कुंडू ने पाली सैनिक स्कूल भवन का किया निरीक्षण

रेवाड़ी, 15 फरवरी। श्रम, सैनिक एवं अद्घसैनिक कल्याण, प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू ने कहा है कि सैनिक स्कूल पाली को अगामी सत्र में शुरू किया जाएं, जो जरूरी कार्य है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें।



सामाजिक न्याय अधिकारिता एवं सैनिक एवं अद्र्घसैनिक कल्याण मंत्री औम प्रकाश यादव व श्रम, सैनिक एवं अद्र्घसैनिक कल्याण, प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री वीएस कुंडू ने सोमवार को पाली गोठड़ा निर्माणाधीन सैनिक स्कूल का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए। इस अवसर पर डीसी यशेन्द्र सिंह, एसडीएम रविन्द्र यादव, सीटीएम रोहित कुमार, सैनिक स्कूल के प्रिंसीपल कर्नल एस. धर, जिला सैनिक एवं अद्र्घसैनिक कल्याण अधिकारी सेवानिवृत कर्नल सरिता, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता वीएस मलिक व कार्यकारी अभियंता सचिन भाटी, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग रविन्द्र गोठवाल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहें। एसीएस वीएस कुंडू ने सैनिक स्कूल पाली के भवन में जो भी कमियां है उन्हें एक माह में पूरा करें। उन्होंने कहा कि जब तक इस भवन में सैनिक स्कूल कार्य नहीं करेगा तब तक अन्य कार्यो में देरी होती रहेगी।  उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल के भवन में प्राथमिकता के कार्य के लिए शीघ्र मंजूरी दे दी जाएगी।


बैठक में बताया गया कि सैनिक स्कूल के अकादमिक भवन पर साढे 13 करोड रूपए, मैस ब्लाक का 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है जिस पर 3 करोड रूपए खर्च किए जा चुके है तथा 31 मार्च तक इसका कार्य पूरा कर लिया जाएगा। ब्वायज होस्टल के बारे में बताया गया 570 बच्चों के लिए इसे बनाया गया है जिस पर 9 करोड 15 लाख रूपए खर्च हो चुके है तथा 85 प्रतिशत कार्य इसका पूरा हो चुका है, बाकि कार्य भी 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा। सैनिक स्कूल की चार दिवारी के कार्य पर 4 करोड रूपए खर्च हो चुके है तथा इसका 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है, इस चार दिवारी को सुरक्षा की दृष्टिï से 12 फिट ऊंचा बनाया गया है। आतंरिक सडक़ व पार्किंग के बारे में बताया गया कि 3 मार्च को इसका टैंडर होना इसके लिए साढे 19 करोड रूपए की अनुमति मिल चुकी है। सैनिक स्कूल में पानी व सीवरेज उपलब्ध करवाने के लिए कार्य कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए एसीएसी ने कहा कि इसके टयूबल व एसटीपी का कार्य तेजी से करें।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि 10-15 दिन में जो जरूरी चीजे होनी है, इस बारे में बैठक कर तेजी से कार्य करवाएंगें।



सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री औम प्रकाश यादव ने बताया कि सैनिक स्कूल के लिए सरकार ने करोड़ों रुपए का बजट जारी किया तथा यह कार्य अब तेजी से चल रहा है। उन्होंने कहा कि पैसे की वजह से इस कार्य को रुकने नहीं दिया जाएगा। इसके लिए जितना भी बजट की जरूरत होगी सरकार द्वारा दिलवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल में ब्वायज हॉस्टल, मैस, स्टाफ रूम, वार्ड बिल्डिंग बनकर तैयार है। मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि इसी सत्र में कक्षाएं यहां लगाई जाएं, जो जरूरी कार्य लम्बित है उन्हें आगामी एक माह में पूरा करें। मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि सैनिक स्कूल के निर्माण में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का बहुत बड़ा योगदान है, जिसके कारण हमें यह तोहफा मिला है। उन्होंने कहा कि जब से मुझे अद्र्घ सैनिक कल्याण का मंत्रालय मिला है तभी से इसके कार्य में तेजी लाने के लिए प्रयास जारी है। मंत्री ओमप्रकाश ने बताया कि 1982 में तत्कालीन रक्षा मंत्री शिवराज पाटिल ने यहां पर स्कूल खोलने की स्वीकृति दी थी।


Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें