Mihijam News (Jamtara) फीस माफी को लेकर अभिभावक लगातार कर रहे प्रदर्शन


ग्राम समाचार मिहिजाम: फीस माफी को लेकर हो रहे प्रदर्शन के तहत तीसरी दौर का वार्ता गुरूवार को भी बेनतीजा रहा। संत जोसेफ कान्वेंट स्कूल प्रबंधन फीस को लेकर कोई खास छूट देने के मुड में होने से अभिभावकों ने गहरा रोष व्यक्त करते हुए जरूरत पड़ाव पर न्यायालय के सरण में जाने की चेतावनी दे डाली। गुरूवार संत जोसेफ कान्वेंट स्कूल के प्राइमरी बिल्डिंग में सैकड़ो अभिभावकों ने रि एडमिशन एवं फीस माफी को लेकर तीसरी बार प्रदर्शन कर रहे थे। स्कूल खुलने के बाद लगभग 10 बजे सुबह से प्राइमरी बिल्डिंग में अभिभावकों की भीड़ लगना शुरू हो गया। अभिभावकों ने स्कूल प्रांगण में सोसल डिस्टेनंस का पालन करते हुए बैठ गये और रि एडमिशन एवं फीस माफी की मांग पर स्कूल प्रबंधन से फैसले की मांग करने लगे। इससे पहले स्कूल प्रबंधन ने सुरक्षा के लिए आरपीएफ एवं बंगाल पुलिस को तैनात कर दी थी। हालांकि प्रदर्शन शांती पूर्ण चला मौके पर बंगाल पुलिस के चित्तरंजन थाना प्रभारी अतिन्द्र नाथ दत्ता ने अभिभावकों को शांती बना कर अपनी मांगो को रखने की अपील करते देखे गये। प्रदर्शन के काफी देर बाद स्कूल प्रबंधन समिति सदस्यों ने अभिभावकों के समक्ष पहुंच प्रबंधन के फैसले को सुनाया। स्कूल प्रबंधन ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि जिन अभिभावकों को फीस देने में सक्षम नही हैं उनको एक आवेदन प्रपत्र में ब्योरा देना होगा। ताकी प्रबंधन उसके माली हालत को देखते हुए विचार करेगी। इस बात पर अभिभावकों ने हंगामा करने लगे और एसी व्यवस्था को मानने से इंकार कर दिया। अभिभावकों का कहना हैं था कि सभी बच्चों के रि एडमिशन व को पूरा माफ कर स्कूल मासिक फीस को आधा करेगी तभी हम लोग स्कूल कि फीस देंगे। अगर ऐसा नही होता है तो हमलोग स्कूल फीस नही देगे और न्यायपालिका के सरण मे जाने पर बिचार करेंगे। इतना कह अभिभावकों ने तत्काल प्रदर्शन को स्थगित कर दिया। फीस माफी को लेकर अभिभावक एसोसिएशन के सदस्य सौमित्रो मिश्रा ने कहा कि कई राज्यों के निजी स्कूलो में फीस माफ किया गया है। कहा कि हम अभिभावकों का प्रथम दिन से मांग है कि रि एडमिशन फीस को पूरा माफ किया जाय और मासिक फीस को आधा। अगर स्कूल प्रशासन इतना भी नही करता है तो हमलोग स्कूल फीस नही देगे। कहा कि आने बाला दिन में इस मामले को लेकर आंदोलन और तेज किया जायेगा। कहा कि स्कूल प्रशासन को अभिभावक एसोसिएशन के प्रतिनिधि संग बैठक कर समस्या का सामाधान निकाल सकती है लेकिन स्कूल प्रशासन नही चाहती है। एसे मे अभिभावक कोई फीस नही देने का मन बना लिया है।
क्या कहना है स्कूल प्रबंधन का:
इस मामले में संत जोसेफ कॉन्वेन्ट हायर सेकेंडरी स्कूल प्रबंधन समिति की ओर से फादर सारटो ने बताया कि कोविड 19 के दौरान लाॅक डाउन से सभी प्रभावित है इसलिए स्कूल प्रबंधन ने बच्चों के अभिभावकों पर फीस को लेकर ज्यादा दबाव नही पड़े इसके लिए प्रबंधन की ओर से रि एडमिशन को 50 प्रतिशत माफ किया गया है इसके अलावा कम्प्यूटर, लैब फीस को पूर्ण रूप से माफ किया गया है। केवल स्कूल फीस लिया जायेगा। इसके अतिरिक्त अगर कोई अभिभावक इसे देने में सक्षम नही हैं तो उन्हें स्कूल के द्वारा एक प्रपत्र मे आपना ब्योरा देने से स्कूल प्रबंधन उस पर उनकी स्थिति को देखते हुए विचार करेगी। कहा कि स्कूल फीस मे कोइ बढोतरी नही किया गया है। अभिभावकों के द्वारा न्यायालय जाने की बात पर फादर ने कहा कि न्यायालय जाने के लिए अभिभावक स्वतंत्र है जब न्यायालय से फैसला होगा उसे तो सबको मानना ही होगा।
रोहित शर्मा, ब्यूरो, जामताड़ा
Share on Google Plus

Editor - रोहित शर्मा, जामताड़ा

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें