Rewari News : पंचायती राज चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाना नैतिक दायित्व : DC

 

रेवाड़ी, 17 अक्टूबर : डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न करवाना हम सभी का नैतिक दायित्व है। इसके लिए पुलिस, स्वास्थ्य, बिजली, आबकारी एवं कराधान व अन्य विभागों का सहयोग अति आवश्यक है। 


डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) अशोक कुमार गर्ग सोमवार को पंचायती राज चुनाव की तैयारियों को लेकर संबंधित रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने बताया कि जिला में जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों के लिए 9 नवंबर तथा सरपंच व पंच पद के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से पालना कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई हैंड बुक को अच्छी तरह पढ़ लें।
संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथ पर रखें पैनी नजर :
जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान पुलिस प्रशासन कानून व्यवस्था बनाकर रखे। जो भी व्यक्ति गैर लाइसेंसी हथियार के साथ मिले, उस पर तत्काल कार्रवाई हो। पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी पुलिस की रहेगी। इसके अतिरिक्त संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथ पर प्रशासन एवं पुलिस पैनी नजर बनाकर रखें। इन बूथ पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए। गांवों में पुलिस गश्त को बढ़ाया जाए।
पोलिंग बूथ पर बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करे बिजली विभाग :
जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) ने बिजली निगम अधिकारी को निर्देश दिए कि पोलिंग बूथों पर मतदान वाले दिन बिजली की सप्लाई बाधित न हो, ऐसी व्यवस्था करें ताकि मतदान में किसी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। जिन पोलिंग बूथों पर बिजली से संबंधित किसी तरह की कोई परेशानी है तो बिजली विभाग पहले से इन का दौरा करे और वहां पर बेहतर इंतजाम सुनिश्चित करे। साथ ही शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभागों को निर्देश दिए कि जिन शैक्षणिक संस्थाओं में पोलिंग बूथ बनाए जाने हैं, उनमें यदि किसी मरम्मत की आवश्यकता हो तो उसे पहले ही पूरा कर लिया जाए। इन जगहों पर रैंप आदि की व्यवस्था हो ताकि आसानी से विकलांग व बुजुर्ग भी अपने मतदान का प्रयोग कर सकें। उन्होंने सभी पोलिंग बूथों पर पीने के साफ पानी, शौचालयों में फ्लश करने के लिए पानी तथा साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।
अवैध शराब बिक्री पर नजर रखे पुलिस व आबकारी विभाग :
जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) कहा कि चुनाव के दौरान अवैध शराब की बिक्री पर पुलिस व आबकारी व कराधान विभाग पैनी नजर बनाकर रखे। जहां-जहां पुलिस को हल्का सा भी शक है, उन इलाकों में लगातार रेड व गश्त की जाए। मतदान से एक दिन पूर्व व मतदान के दिन तथा मतगणना के दिन इन क्षेत्रों में शराब की खरीद एवं बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान मतदान क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायरे में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।  
पंचायत चुनाव के मद्देनजर अधिकारियों व कर्मचारियों के स्थानांतरण बैन :
जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कराए जाने वाले पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के मद्देनजर लागू आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान हरियाणा सरकार ने चुनाव कार्यों से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के स्थानांतरण एवं नियुक्तियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में मुख्य सचिव कार्यालय द्वारा सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्ड व निगमों के प्रबंध निदेशकों और मुख्य प्रशासकों, तथा संबंधित जिलों के उपायुक्तों  को पत्र जारी किया गया है, जिसके तहत जो अधिकारी व कर्मचारी चुनाव कार्यों से जुड़े हैं, उनका चुनावों के परिणामों की घोषणा होने तक स्थानांतरण एवं नियुक्तियों पर प्रतिबंध रहेगा। किसी आपात स्थिति के कारण जन हित में उक्त पंचायत चुनाव से जुड़े किसी अधिकारी और कर्मचारी को स्थानांतरित करना आवश्यक है तो इस स्थिति में राज्य चुनाव आयोग से पूर्व लिखित अनुमोदन प्राप्त किया जाना आवश्यक है। 
स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने में करें मदद : डीसी
बैठक में डीसी ने आदर्श आचार संहिता के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन तथा जिला में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय चुनाव आयोग तथा पुलिस मुख्यालय से प्राप्त सभी आदेशों तथा दिशा-निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी पुलिस कर्मचारियों को मतदान के समय अच्छा व्यवहार और आचरण करने, यातायात नियमों का पालन करवाने और शांतिपूर्ण और व्यवस्थित मतदान सुनिश्चित करने के लिए हर समय तत्पर रहने को कहा। चुनाव के वक्त असामाजिक और आपराधिक प्रवृत्ति के तत्वों पर नजर रखने तथा किसी भी गैर कानूनी कार्य व अवैध गतिविधि होने पर तुरंत कानूनी कार्रवाई करने के आदेश जारी किए। बैठक में एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल, एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, एसडीएम कोसली जयप्रकाश, सीटीएम देवेंद्र शर्मा, डीएसपी हंसराज, डीडीपीओ एचपी बंसल, तहसीलदार रेवाड़ी प्रदीप देशवाल, जीएम रोडवेज रेवाड़ी रवीश हुड्डा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education