Jamtara News:तीसरी लहर से मुकाबला को लेकर वर्तमान समय में शेष तैयारी पूरी की जा रही है।

 


         जिला स्तरीय कोरोना डेडीकेटेड अस्पताल उदल बनी

ग्राम समाचार, जामताड़ा।पहली एवं दूसरी लहर में संक्रमित मरीज के उपचार के क्रम में कई सीख मिली, कई समस्याओं का सामना करना पड़ा ऐसे विषम परिस्थिति में उपचार विस्तार को लेकर अनुभव का विस्तार हुआ है। इसी अनुभव का परिणाम है कि प्रस्तावित तीसरी लहर की तैयारी जिले में सुव्यवस्थित ढंग से किया गया है। इतना ही नहीं तीसरी लहर से मुकाबला को लेकर वर्तमान समय में शेष तैयारी पूरी की जा रही है।


डॉ सुरेंद्र कुमार मिश्रा,सिविल सर्जन

उक्त बातें रविवार को दैनिक जागरण के साक्षात्कार में सिविल सर्जन डॉ सुरेंद्र कुमार मिश्रा ने कही। प्रस्तावित तीसरी लहर जिले में प्रभावकारी साबित नहीं हो इस निमित्त स्वास्थ्य विभाग लोगों के बीच जन जागरण अभियान के तहत जागरूकता अभियान चला रही है। लोगों को बेवजह घर से बाहर आवाजाही नहीं करने की अपील की जा रही है परिवार के शत-प्रतिशत सदस्य टीकाकरण से आच्छादित हो, विशेष परिस्थिति में बाहर आवाजाही करने पर मुंह में मास्क एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन का ख्याल रखा जाए। महामारी नियंत्रण से संबंधित निर्धारित शर्तों के अनुपालन सुनिश्चित कराने को लेकर पुलिस प्रशासनिक संयुक्त टीम सड़कों पर उतरी है। प्रस्तावित तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित करने वाली है। तीसरी लहर में ग्रसित बच्चों का कुशल उपचार सुनिश्चित कराने के लिए सदर अस्पताल जामताड़ा में 20 बेड क्षमता वाला चाइल्ड को विड़ डेडीकेटेड वार्ड तैयार किया गया है।गंभीर अवस्था में संक्रमण से ग्रसित बच्चों का उपचार इसी वार्ड में होगा। तैयार चाइल्ड कोविद डेडीकेटेड वार्ड के सभी वेड को ऑक्सीजन पाइप लाइन से सुव्यवस्थित किया गया है। सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट से 120 बेड में पाइप लाइन के जरिए मरीजों को ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। मिहिजाम स्थित हांसी पहाड़ी अस्पताल में 50 बेड क्षमता वाले को विड अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। यहां भी ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा। संक्रमण के उपचार के लिए जरूरतमंद महत्वपूर्ण दवाओं का उपलब्धता जिले में सुनिश्चित कर ली गई है। शेष आवश्यक दवाओं की उपलब्धता के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन को पत्राचार किया गया है। मरीजों को प्रखंड एवं जिला स्तरीय अस्पतालों में कुशल उपचार की सुविधा उपलब्ध हो इस निमित्त मेरे द्वारा सभी अस्पतालों का निरीक्षण किया जा रहा है निरीक्षण के क्रम में यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि मरीज के उपचार के लिए किस प्रकार की सुविधा उपलब्ध है उपचार के लिए किस प्रकार की समस्या अस्पताल में है जिसे शीघ्र समाधान किया जा रहा है।जिले में वैकल्पिक ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए ढाई सौ सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के शत प्रतिशत लोग कोरोना रोधी टीकाकरण से आच्छादित हो इस निमित्त प्रतिदिन जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण शिविर संपन्न की जा रही है। जिले में चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मियों का घोर अभाव है। प्रस्तावित तीसरी लहर की मुकाबला उपलब्ध मेन पावर से हो इस निमित्त चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मियों को विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा उपचार से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी महामारी से ग्रसित बच्चे एवं महिला पुरुष को कुशल उपचार करने में सक्षम साबित होंगे। जिले में ऑक्सीजन एवं वेंटिलेटर युक्त वेड का विस्तार किया गया है। ताकि गंभीर अवस्था के मरीजों को जिले में बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जा सकेगा।

        जामताड़ा से गौतम  औझा की रिपोर्ट 

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें