Bhagalpur News;एनटीपीसी द्वारा बालिका सशक्तिकरण अभियान कार्यशाला का किया गया शुभारंभ


ग्राम समाचार, भागलपुर। भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी एनटीपीसी बालिकाओं के उत्थान में अग्रणी रही है और हमेशा से उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सहायता प्रदान करती रही है। इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए एनटीपीसी कहलगाँव ने सोमवार को परियोजना के आस-पास के क्षेत्रों की बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए बालिका सशक्तिकरण अभियान प्रारंभ किया है। चार सप्ताह तक चलने वाली इस आवासीय कार्यशाला में परियोजना प्रभावित विभिन्न प्राथमिक विद्यालय के 10-12 आयु वर्ग के 120 ग्रामीण बालिकाएं हिस्सा ले रही हैं। इस अभियान का मुख्य उदेश्य एनटीपीसी परियोजनाओं के आस-पास के रहने वाली सुविधा विहिन बालिकाओं को हर संभव तरीके से शिक्षित और सशक्त बनाना है।

एनटीपीसी कहलगाँव के आवासीय परिसर के अंग भवन में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में अजय शर्मा परियोजना प्रमुख कहलगाँव एवं शैफाली शर्मा अध्यक्षा सृष्टि समाज ने सभी विभागाध्यक्ष, यूनियन एवं एसोशियेशन के प्रतिनिधिगण, एनटीपीसी कर्मी एवं बड़ी संख्या में बालिका सशक्तिकरण अभियान में चयनित बालिकाओं तथा उनके अभिभावकों की उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर बालिका सशक्तिकरण अभियान का शुभारंभ किया। इस कार्यशाला में योग, ड्राईंग-पेन्टिग, नृत्य एवं संगीत, खेलकूद, आत्मरक्षा के लिए ताइक्वाडो एवं अकादमिक अध्यापन गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान एवं कम्प्यूटर शिक्षा का प्रशिक्षण कुशल शिक्षिकाओं द्वारा दिया जाएगा।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में परियोजना प्रमुख ने कहा कि एनटीपीसी परियोजना के आसपास गांव की बालिकाओं के उत्थान के प्रयासों के तहत बालिकाओं को सशक्त बनाने के साथ ही उन्हें बुनियादी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं आत्मरक्षा के लिए जागरुक कर रहा है। इस पहल के माध्यम से एनटीपीसी ने खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में फैली रूढ़िवादी अवधारणाओं को दूर करने और बालिकाओं को समाज की मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य करेगी। परियोजना प्रमुख ने कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान सुनिश्चित करता है कि इन बच्चों का समग्र विकास हो, उन्हें गुणवत्तापूर्ण संचार एवं सामाजिक कौशल के पर्याप्त अवसर मिलें। यह मिशन विशेष रूप से बालिकाओं में रचनात्मकता, सामाजिक एवं भावनात्मक विकास, मनोवैज्ञानिक विकास को बढ़ावा देता है। परियोजना प्रमुख ने कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान 03 जून से शुरू होकर 28 जून तक परियोजना के आवासीय परिसर में स्थित ईटी हॉस्टल में चलेगा।  सौरव शर्मा अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन ने कहा कि बालिकाओं के सुखद और सुरक्षित रहने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। पूरा होस्टल सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है और सुरक्षा के लिए महिला सुरक्षा गार्ड का प्रबंध किया गया है। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए समस्त एनटीपीसी प्रबंधन प्रयासरत है। इस अवसर पर सृष्टि समाज की सदस्यों, डीएवी पब्लिक स्कूल एवं केन्द्रीय विद्यालय के छात्राएं द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर आधारित मनमोहक रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसे प्रेक्षागृह में उपस्थित दर्शकों द्वारा काफी सराहा गया। इस अवसर पर चंद्रसिस घोषदस्तीदार महाप्रबंधक तकनीकी सेवाएँ, राजेश गुप्ता महाप्रबंधक राख डाइक प्रबंधन, राकेश चौहान महाप्रबंधक एफ़जीडी, हफीजुर रहमान मल्लिक महाप्रबंधक ईंधन प्रबंधन, प्रभात रंजन बारीक महाप्रबंधक अनुरक्षण, सौरभ शर्मा अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन, डॉ सुष्मिता सिंह सीएमओ जीवन ज्योति चिकित्सालय के साथ प्रतिभागी बच्चियों सहित उनके अभिभावक गण के साथ-साथ परियोजना के सभी वरिष्ठ अधिकारीगण, यूनियन एवं एसोशिएशन के प्रतिनिधिगण, सृष्टि समाज के वरिष्ठ सदस्य एवं बड़ी संख्या में एनटीपीसी कर्मी उपस्थित रहे।


Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें