Chandan News: सरकार भवन कुसुम जोरी में जी पी एफ एफ टी का हुआ गठन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। आकांक्षी प्रखंड चांदन क्षेत्र अंतर्गत कुसुम जोरी पंचायत के सरकार भवन एवं धनुवसार  पंचायत के पंचायत भवन परिसर में मंगलवार 5 मार्च को गठित पंचायत फोरम जी.पी.पी.एफ.टी. पर कार्यशाला बैठक कुसुम जोरी पंचायत के मुखिया ममता देवी देवी व धनु वसार पंचायत मुखिया बिंदु भारती की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में पिरामल फाउन्डेशन के द्वारा पंचायत प्रांगण में जीपीडीपी- जीपीपीएफटी के कार्यशाला में आगामी ग्राम पंचायत विकास योजना को सुदृढ़ बनाने और सुनिश्चित करने के लिए पंचायत के विभिन्य विभाग के कर्मी व पंचायत फोरम के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा की गई। आयोजित कार्यशाला में प्रोग्राम पिरामल फॉउंडेशन के कुमारी व मयुक कुमार एवं गांधी फेलो के तारकेश्वर प्रजापति द्वारा सरकार द्वारा आयोजित जी पी पी एफ टी का उद्देश्य के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दिए। इस कार्यशाला में भाग लेते मुखिया ने सभी क्षेत्रों से पंचायत फोरम व विभागीय कर्मी के द्वारा समस्या व उसके निदान पर सुझाव लिए गए। वहीं पंचायत विकास पर महाराष्ट्र की राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित हिवरे बाजार पंचायत की केस स्टडी पर बनी शॉर्ट फिल्म 


दिखाकर लोगो की सहभागीता से होने वाले बदलाव के बारे में बताया गया। बैठक में  पिरामिड फाउंडेशन नीरू कुमारी ने जीपीडीपी थीम के अनुसार सभी नौ थीमों पर प्रकाश डाला। और कम लागत वाले गतिविधियों को सुनिश्चित और क्रियान्वित करने से संबंधित जानकारी दिए। साथ ही साथ इस बैठक में प्रोन्नत मध्य विद्यालय जोकटाहा के प्रधानाध्यापक कृष्ण देव राय आदि शिक्षकों ने आयोजित कार्यशाला मीटिंग के हर बातों को सुना और संक्षेप रूप से बताया कि ग्राम पंचायत स्तर से सभी को सहभागिता रूप से सहयोग करना चाहिए तथा ग्राम सभा बैठक सर्वांगीण विकास जलस्तर के लिए जंगल बचाओ ईमानदारी भागीदारी समाजदारी से कन्वर्जेन्स के माध्यम से एएनएम आशा दीदी जीविका दीदी और शिक्षामित्र अन्य के सहयोग से योजनाओं को प्रत्येक घर परिवार तक पहुंचा जाने की चर्चा किया गया। साथ ही साथ बाल विकास विवाह पर रोक कैसे लगाया जाए तथा बाल विवाह होने से समाज में क्या इफेक्ट पड़ती है या फिर वैसी महिलाओं पर पढ़ने वाली बुरा असर के बारे में पिरामल फाउंडेशन के नीरू कुमारी ने विस्तृत रूप से जानकारी दिए। साथ ही साथ उन्होंने पंचायत के विकास के लिए सभी का सहयोग करने को लेकर प्रतिभागियो को प्रोत्साहित किया।  बैठक में पंचायत सचिव अरविंद कुमार और युगल यादव के साथ पंचायत के मुखिया ममता देवी, पूर्व पंचायत मुखिया अशोक यादव, वार्ड सदस्य, एवं कुसुम जोरी पंचायत अवस्थित विभिन्न विद्यालय के प्राधानाध्यापक, महिला पर्यवेक्षक, आईसीडीएस के एलएस ,एएनएम चुन्नी कुमारी विद्या लक्ष्मी भारती, आशा रेखा देवी, उर्मिला देवी, रानी देवी, मीना देवी, किसान सलाहकार, विकास मित्र, तथा पंचायत फोरम के सदस्य के साथ पिरामल फाउन्डेशन की ए. बी. सी. टीम से प्रोग्राम लीडर निरू कुमारी, गांधी फेलो तारकेश्वर प्रजापती और स्वप्निल वाढई उपस्थित थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें