Bounsi News: पापहरणी सरोवर की सफाई व घाटों की बैरिकेडिंग होगी दो करोड़ की राशि से

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। ऐतिहासिक मंदार तराई अवस्थित पर्यटन विभाग के अतिथि गृह में  अनुमंडल पदाधिकारी अन्नु कुमारी की अध्यक्षता में पापहरणी सरोवर की गाद सफाई को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वप्रथम  नवनियुक्त एसडीएम सह धार्मिक न्यास समिति अध्यक्ष अन्नु कुमारी को धार्मिक न्यास समिति के सदस्यों के द्वारा बुके एवं प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया। मालूम हो कि लघु जल संसाधन विभाग के द्वारा पापहरणी सरोवर की गाद सफाई के लिए लगभग दो करोड़ 9 लाख रुपए की राशि दी गई है। बैठक में एसडीएम के द्वारा सरोवर एवं मंदार पर्वत के ऊपर धार्मिक महत्व को लेकर चर्चा की गई। साथ ही मंदार पर्वत के धरोहर को संरक्षित रखने और सरोवर की बेहतर साफ सफाई कैसे रखनी है इस पर उनके द्वारा चर्चा की गई। मौके पर उपस्थित लघु जल संसाधन विभाग के कार्यपालक पदाधिकारी रवि शंकर सिंह ने विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि सरोवर की सफाई का टेंडर हो चुका है। प्रथम चरण में आउटलेट को करीब 20 फीट तक तोड़ा जाएगा और डांड़ की सफाई कर डांड़ के माध्यम से सरोवर के पानी को बाहर निकल जायेगा। बताया गया कि इसकी 

सफाई मई महीने तक पूरा कर लिया जायेगा। बैठक में मौजूद धार्मिक न्यास समिति के सदस्यों के द्वारा सफाई के बाद घाट के चारों ओर स्टील की बेरीकेटिंग और जंजीर लगाने की मांग के अलावे सरोवर में जल की कमी ना हो इसके लिए सरोवर के आसपास बोरिंग कर सरोवर में पानी देने की मांग की गई। इसके पूर्व धार्मिक न्यास बोर्ड के सदस्यों द्वारा तत्कालीन लघु जल संसाधन मंत्री जयंत राज को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। मालूम हो कि लघु जल संसाधन मंत्री के अथक प्रयासों के बाद सरोवर की सफाई हो रही है। बैठक के बाद पदाधिकारी के द्वारा सरोवर के चारों ओर के साथ-साथ गाद फेंकने वाले स्थल का भी निरीक्षण किया गया। अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा श्मशान घाट की साफ सफाई के साथ-साथ पापहरणी सरोवर से निकलने वाले जल को श्मशान घाट के सरोवर में संरक्षित करने का निर्देश दिया गया। जिससे अंतिम संस्कार के बाद श्रद्धालुओं को स्नान करने में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न हो। इस मौके पर मुख्य रूप से बीडीओ अमित कुमार, नगर पंचायत अध्यक्षा कोमल भारती, कार्यपालक पदाधिकारी रवि शंकर प्रसाद सिंह, थानाध्यक्ष सुधीर कुमार, धार्मिक न्यास समिति सचिव शंकर प्रसाद सिंह,देवाशीष पांडे, राजीव सिंह, द्वारिका प्रसाद मिश्रा, राजाराम अग्रवाल, उद्देश्य रवि, स्थानीय जयवंत सिंह, सोनू कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें