Bounsi News: आपदा मित्र के साथ एनडीआरएफ का आज किया जायेगा मॉक ड्रिल

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। ऐतिहासिक मंदार पर्वत तराई स्थित पर्यटन विभाग के गेस्ट हाउस में एनडीआरफ की नौवीं बटालियन के द्वारा दो दिनों के मॉक ड्रिल अभ्यास आरंभ होने के पूर्व एक बैठक आयोजित की गयी। बैठक में असिस्टेंट कमांडेंट का स्वागत पदाधिकारीयों के द्वारा पुष्प गुच्छ देकर किया गया। बैठक में रोपवे कर्मियों और आपदा मित्र के साथ मॉक ड्रिल सह प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई। बैठक में आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन के तहत केवल कार के परिचालन के दौरान संभावित घटनाओं से बचाव के लिए कई उपयोगी बातें बताई गई। एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट विनय कुमार और इंस्पेक्टर रामकुमार के द्वारा संयुक्त रूप से रोपवे कर्मियों को दुर्घटना के बाद जख्मी व्यक्ति के बह रही रक्त को रोकने, घायलों का तत्काल उपचार कैसे करने, हार्ट अटैक आने वाले मरीजों को सीपीआर देने के साथ- साथ ऑक्सीजन कैसे दिया जाना है। इसकी जानकारी बारीकी के साथ देने के अलावे प्राथमिक उपचार में ड्रेसिंग बैंडेज बांधने और किसी प्रकार के 

फ्रैक्चर होने पर तत्काल किस प्रकार उपाय करना है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। मौके पर कमांडेंट ने बताया कि आपदा के समय आपसी सूझबूझ से ही लोगों को बचाने का कार्य किया जा सकता है।  मालूम हो' कि पर्यटन' विभाग के द्वारा अधिकृत एजेंसी रोपवे एंड रिजॉर्ट प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता के द्वारा मंदार में केवल कार का परिचालन 21 सितंबर 2021 से किया जा रहा है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन मोचन बल गृह मंत्रालय भारत सरकार कार्यालय से प्राप्त पत्र के अंतर्गत केवल कार की दुर्घटना से बचाव के लिए साल भर में कम से कम दो बार प्रशिक्षण सह मॉक अभ्यास का कार्यक्रम करने का निर्देश दिया गया था। जिसके आलोक में दो दिवसीय प्रशिक्षण आरंभ कर दिया गया है। मालूम हो की 21 सदस्यीय दल में असिस्टेंट कमांडर, इंस्पेक्टर, दो सब इंस्पेक्टर के अलावे कांस्टेबल की टीम बीहटा से मंदार पहुंची हुई है। आज मंदार पर्वत पर लोअर टर्मिनल के पास एनडीआरएफ की टीम और रोपवे कर्मियों के साथ जॉइंट मॉक अभ्यास किया जायेगा। इस मौके पर मुख्य रूप से आपदा प्रबंधन प्राधिकरण पदाधिकारी अनंत कुमार, डॉक्टर ऋषिकेश सिन्हा, रोपवे प्रबंधक मुकेश कुमार, बौंसी थाना के पुलिस अवर निरीक्षक कमलेश कुमार साहनी, एनडीआरएफ के एसआई हेमंत तिवारी, देविकांत पांडे, इंजीनियर सोनू शर्मा, कुनाल कुमार, रोहित कुमार, स्थानीय जयवंत सिंह, सोनू कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें