Bounsi News: प्रचंड गर्मी एवं हिट वेब के कारण रोपवे के परिचालन पर पड़ा असर, विभाग को हो रहा आर्थिक नुकसान

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। प्रखंड क्षेत्र में गर्मी अपना प्रचंड रूप अभी से ही दिखाना प्रारंभ कर दिया है। तापमान का पारा 43.2 डिग्री से भी पार कर गया है। जिसकी वजह से हिट वेब का खतरा बढ़ गया है। बताते चलें कि सुबह के 10:00 बजते ही चेहरे को झुलसा देने वाला धूप और गर्म हवा का प्रकोप शुरू हो जाता है। जिसकी वजह से इसका असर ऐतिहासिक मंदार तराई अवस्थित आकाशीय रज्जू के परिचालन पर भी पड़ा है। भीषण गर्मी की वजह से इन दिनों मंदार में सैलानियों की भी भीड़ में गिरावट देखी गई है। जिसके कारण पिछले 20 दिनों से रोपवे के परिचालन पर गहरा असर पड़ा है। विदित हो कि, जैन श्रद्धालुओं के साथ-साथ आसपास के पर्यटक यहां भ्रमण करने के लिए आते थे। लेकिन प्रचंड रूप धारण किए गर्मी और चिलचिलाती धूप और लू चलने की वजह से इन दिनों सैलानियों की संख्या में काफी गिरावट देखी गई है। 

लू चलने के साथ-साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा भी रोपवे के परिचालन में बाधा बनी हुई है। ऐसे में रोपवे का परिचालन घाटे में जा रहा है। सरकार को इन दिनों रोपवे चलाने में आर्थिक नुकसान हो रहा है। रोपवे प्रबंधक मुकेश कुमार ने बताया कि, 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी अगर हवा चलेगी तो रोपवे का परिचालन किया जा सकता है। इससे ज्यादा तेज रफ्तार से हवा चलने के वजह से रोपवे का परिचालन बंद करना पड़ता है। तेज हवा में रोपवे का परिचालन दुर्घटना को निमंत्रण दे सकता है। गुरुवार को सैलानियों की संख्या में गिरावट देखने के बाद आधे दिन के बाद इसका परिचालन नहीं हो पाया। जबकि आम दिनों में प्रतिदिन 400 से 500 सैलानी रोपवे के माध्यम से पर्वत शिखर तक जाते थे। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि, मंदार रोपवे के परिचालन होने से यहां कार्यरत कर्मियों का वेतन भुगतान करना भी मुश्किल होता जा रहा है।

सोनू गुप्ता,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें