Deoghar News: डीएफओ ने 108 बेल पौध-रोपण कर कार्यक्रम को किया शुभारंभ

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। रविवार 19 मार्च को बांका जिले के पड़ोसी राज्य झारखंड स्थित भोला-भैरव आश्रम" ऋषि धाम रिखिया देवघर में वन प्रमंडलीय पदाधिकारी द्वारा अपने हाथों से 108 बेल पौध-रोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर डीएफओ देवघर ने बताया कि इस अच्छे कार्य के लिए शिक्षक सह पर्यावरण विशेषज्ञ सह साहित्यकार तथा भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी से जुड़े और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा हेडक्वार्टर वासिंगटन डीसी से संबद्ध प्रवीण कुमार प्रणव को बधाई व धन्यवाद देता हूॅं और अपने साथ जुड़कर काम करने को आमंत्रित करता हूॅं। देवघर वन विभाग की ओर से हजारों बेल पौधरोपण कर बेल बगान लगाया जा रहा है। अलग अलग जगह पौधरोपण कार्यक्रम किया गया है और आगे भी जारी रहेगा।वन विभाग की ओर से वन क्षेत्रों को सुरक्षित संरक्षित रखने में सबों की भूमिका अहम है। मौके पर वन प्रमंडलीय पदाधिकारी राज कुमार साह को जीव विज्ञान शिक्षक सह पर्यावरण विशेषज्ञ प्रवीण कुमार प्रणव ने अपनी पांचवीं पुस्तक जीवन चक्र सादर सप्रेम सहृदय समर्पित कर स्वागत अभिनंदन किए। प्रवीण कुमार प्रणव ने बताया कि आध्यात्मिक और वैज्ञानिक 

दृष्टिकोण से प्रकृति पर्यावरण को सुरक्षित व संरक्षित रखने के लिए अन्य पौधों के साथ बेल का पौधा बेल का वृक्ष होना बहुत ही आवश्यक है जो भगवान शंकर को अन्य पौधों से अधिक प्रिय है । वैश्विक महामारी कोरोना काल में आम आदमी को भी समझ में आ गया कि शुद्ध हवा प्राणवायु ऑक्सीजन गैस का महत्व स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। मौके पर रिखिया विद्यालय के शिक्षक सह हरलाजोड़ी के पंडित पुजारी श्री सरोज झा ने मंत्रोच्चारण से वन प्रमंडलीय पदाधिकारी श्री राज कुमार साह  का स्वागत अभिनंदन किए और पौधरोपण कार्य में मंत्रोच्चारण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर संत तपस्वी साधक  स्वामी सुदामा चंद्र दास जी ने अपने हाथ से पच्चीस बेल पौधरोपण किए। उन्होंने कहा कि बेल वृक्ष बाबा का हृदय है।बेल वृक्ष के फल में बृहस्पति,बेल वृक्ष के सभी अंगों में सभी देवों का वास होता है। प्रकृति पर्यावरण में बेल वृक्ष का होना आवश्यक है। रुपायडीह तपोवन के प्रधानाध्यापक नवीन कुमार निगम, सेवानिवृत्त थल सेना के अधिकारी श्री रुपेश कुमार रंजन, सेवा निवृत्त शिक्षक श्री भैरव प्रसाद सिंह, सेवा निवृत्त सिंचाई विभाग के श्री सदानंद सिंह, डीएवी शिक्षक श्री संजीव आनंद, अचल कुमार सिंह,श्री प्रकाश यादव, राजेंद्र तूरी,अमित कुमार यादव, तिलक कुमार,  गूली तूरी, मोहनपुर  उप वन परिसर पदाधिकारी प्रमोद कुमार राणा , अन्य वन विभाग के अधिकारी , स्थानीय जन-प्रतिनिधि पंचायत समिति रंजीत कुमार राव,  समाजसेवी मंगलेश्वर राव  समेत दर्जनों अन्य गणमान्य मौजूद थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें