Rewari News : सेना दिवस के अमृत महोत्सव व ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक के स्थापना दिवस पर आम सभा का आयोजन

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : रेजांगला शौर्य समिति अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज (मिलेट) वर्ष 2023 के तहत इलाके की बड़ी मात्रा में पैदावार व खानपान वाले अनाज बाजरा, जो, ज्वार, चना आदि को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए एक अभियान चलाएगी । सेना दिवस के अमृत महोत्सव व स्थानीय ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक के 20वें  स्थापना दिवस पर समिति की आम सभा ने अपने मुख्य संरक्षक कर्नल रणबीर सिंह यादव की अध्यक्षता में आज यह प्रस्ताव पारित किया । कर्नल ओपी यादव लोहाना की अध्यक्षता में कप्तान भोलाराम यादव, कप्तान हरिओम, कप्तान चंदन सिंह व सूबेदार मेजर धर्मदेव यादव की टीम इलाके में जिला सैनिक बोर्ड, कृषि विभाग, ईसीएचएस स्टाफ के सहयोग से गोष्ठियां आयोजित करवा कर इस अभियान को आगे बढ़ाएगी । आगे चलकर संयुक्त राष्ट्र संघ की टीम का भी रेवाड़ी में इस विषय पर एक बड़ा आयोजन करवाया जाएगा । उल्लेखनीय है कि इसी खानपान की बदौलत मैदानी इलाके के मजबूत जवानों ने 1962 में विषम परिस्थितियों में रेजांगला पोस्ट पर चीनी सेना को धूल चटाई थी।



एक अन्य प्रस्ताव में समिति ने जिस प्रकार 15 जनवरी 2004 को अपने संस्थापक मुख्य संरक्षक कर्नल राव राम सिंह के सहयोग से गैर छावनी क्षेत्र का पहला पॉलीक्लिनिक यहां खुलवाया उसी तर्ज पर जिला सैनिक बोर्ड, सीएसडी कैंटीन, डीपीडीओ, ईसीएचएस चारों कार्यालय एक छत के नीचे स्थापित करवाने के अपने संकल्प को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया । ऐसा हो जाने पर पूर्व सैनिकों को अपने दैनिक कार्यों के लिए जगह जगह नहीं भटकना पड़ेगा। इस कार्य को पूरा करवाने के लिए समिति का प्रतिनिधिमंडल जिला प्रशासन , राज्य तथा केंद्र सरकार से पत्राचार के अलावा इलाके के जनप्रतिनिधियों तथा मंत्रियों से भी मुलाकात करेगा । रेजांगला युद्ध स्मारक के सौंदर्यीकरण व विस्तार के लिए जिला उपायुक्त, सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य मंत्री, सैनिक कल्याण राज्य मंत्री सहित इलाके के केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करने का निर्णय भी लिया गया । आज की कार्यवाई की समीक्षा के लिए अगली बैठक 30 जनवरी को रेजांगला युद्ध स्मारक पर तय की गई ।



ईसीएचएस कैंपस में संपन्न हुई आज की बैठक में राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित 90 वर्षीय पंडित छाजू राम शर्मा ,राव के सिंह एडवोकेट, राव नरेश चौहान राष्ट्रपूत, कप्तान बलबीर सिंह यादव, कप्तान चंदगीराम यादव, सूबेदार मेजर सुखबीर सिंह यादव, सूबेदार मेजर सेवाराम यादव, वीपी शर्मा, राकेश खरखड़ा, होशियार सिंह यादव, सूबेदार वीरेंद्र सिंह, हवलदार नरेश कुमार, श्रीमती शीला यादव, हवलदार पप्पू राम, सरताज यादव आदि  समिति कार्यकारिणी सदस्यों ने भी भाग लिया ।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education