Bounsi News: ऐतिहासिक मंदार पर्वत पर सफा धर्मावलंबियों की जुटने लगी भीड़

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। ऐतिहासिक मंदार पर्वत पर सफा धर्मावलंबियों का जुटान होना शुरू हो गया है। सोमवार को झारखंड के दुमका जिला के विभिन्न इलाकों से करीब 100 से भी ज्यादा की संख्या में सफा धर्मावलंबी मंदार पहुंचे। मंदार आए सफा धर्मावलंबी ऐतिहासिक एवं धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण पापहरणी सरोवर में स्नान करने के उपरांत मंदार तराई एवं पर्वत शिखर पर अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना की। अपने गुरु दशरथ मुर्मू और गुरु माता सूरजमुखी टूडू की अगुवाई में पूरे विधि विधान से सरोवर में स्नान पर पारंपरिक तरीके से पूजा अर्चना किया। गुरु ने बताया कि, रात्रि ठहराव मंदार तराई में खुले आसमान के 


नीचे करने के बाद मंगलवार की सुबह सभी यहां से प्रस्थान करेंगे। बताया गया कि अपने साथ बिजली के लिए जरनेटर, खाने पीने के सामान को साथ में लेकर आए हुए हैं। मालूम हो कि मकर सक्रांति के 1 सप्ताह पूर्व से ही हर वर्ष बिहार, झारखंड, बंगाल, उड़ीसा सहित विभिन्न प्रांतों के सफा धर्मावलंबी मंदार पहुंचकर अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना करते हैं। विशेष रूप से 14 जनवरी को मकर सक्रांति के शुभ अवसर पर लाखों की संख्या में सफा धर्मावलम्बी विभिन्न प्रांतों से यहां पहुंचते हैं। सफा धर्मावलंबी के मंदिर की विधि व्यवस्था देख रहे पंडित सहदेव एवं राजेंद्र सोरेन ने बताया कि, लगातार 15 जनवरी तक सफा धर्मावलंबियों का यहां आना लगा रहेगा। गुरु माता रेखा हेंब्रम ने भी यहां पर अपना डेरा डाल दिया है।

सोनू गुप्ता,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें