Chandan News: एक दिवसीय दलित नेतृत्वकर्ता अधिवेशन आयोजन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड क्षेत्र के कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत ज्ञान भवन कड़वामारन में गुरुवार को बिहार दलित विकास समिति एवं दलित मुक्ति मिशन के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय दलित नेतृत्वकर्ता अधिवेशन आयोजित की गई। इस आयोजन में संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन के अध्यक्षता में दीप जलाकर अधिवेशन का उद्घाटन पूर्व जिला परिषद सदस्य निशा शालिनी एवं शिक्षा के जानकार सिनाई सुंदर नायक ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में झाझा एवं चांदन प्रखंड से लगभग 100 से अधिक नेतृत्वकर्ताओं ने सक्रिय रूप से न केवल शामिल हुए, बल्कि अपने अपने ग्राम संगठन का वार्षिक प्रतिवेदन का प्रस्तुत भी किया। जैसे सिधुडीह के रामू ताती, कुरुमताड़ से कार्तिक दास, नौकासार से दीपक कुमार दास, बलियाडीह से प्रिया कुमारी, भैरोंपुर से मुन्नी देवी , अम्बाभेलगुरी के अंकित कुमार आदि 

दर्जनों ग्राम संगठन कर्ताओं ने  संगठन के उपलब्धि एवं चुनौती को बताया।  इस अवसर पर महिला संगठन के प्रतिनिधि पिंकी देवी, रीना देवी, सुनीता देवी ने सामाजिक गीत की प्रस्तुति कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर श्री नायक ने बताया कि समाज सुधार पर काम करने वाले संगठन एवं नेताओं का आज भी अभाव है। इसलिए यह संगठन लोगों को उनके अधिकार तक पहुंचा कर, समुदाय में आपसी सौहार्द स्थापित करना, जनसमस्याओं के समाधान की दिशा में पहल करना, सामाजिक मुद्दों को निराकरण करने का प्रयास करना, आर्थिक उपार्जन के लिए गतिविधि करना, बच्चों एवं महिलाओं को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रसर करना आदि अन्य बुनियादी जरूरत को समझते हुए सामुहिक निर्णय लेना संगठन निर्माण का उद्देश्य है। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व जिला पार्षद सदस्या सुश्री निशा शालिनी ने बताया कि गैर बराबरी, असमानता, अस्पृश्यता,भेदभाव के विरुद्ध आज भी लड़ने की जरूरत है। पहले के अपेक्षा की दर में कमी जरूर आयी है, किन्तु एकदम से खत्म नहीं हुआ है। और इसके लिए मजबूत संगठन की जरूरत है। हम आप सभी संगठनकर्ताओ को धन्यवाद देते हैं, संस्था के मार्गदर्शन में संगठित हो रहे हैं। और संघर्ष कर रहे हैं। इस अवसर पर सामजिक कार्यकर्ता बलराम दास, सुनीता देवी, मुन्नी देवी, रानी शर्मा आदि गणमान्य लोग मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें