Bounsi News: ऐतिहासिक मंदार पर्वत इन दिनों सैलानियों से हो रहा गुलजार

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। ऐतिहासिक मंदार पर्वत इन दिनों सैलानियों से गुलजार हो रहा है। धार्मिक और ऐतिहासिक दृष्टिकोण के साथ-साथ प्रकृति की गोद में बसे मंदार पर्वत पर भ्रमण करने के लिए देश विदेश के सैलानी इन दिनों पहुंचने लगे हैं। मंदार में बिहार सरकार के द्वारा रोपवे परिचालन आरंभ कर देने के बाद सैलानियों की भीड़ में काफी इजाफा हो गया है। हालांकि पहले यहां पर भीड़ बौंसी मेला के समय ज्यादा रहती थी। जब बिहार, झारखंड और बंगाल के लोग यहां पर मकर संक्रांति के मौके पर पहुंचते थे। लेकिन बदलते वक्त के साथ सरकार के द्वारा जब यहां पर्यटन विभाग से विकास के कार्य किये गये तो अन्य दिनों में भी अब यहां पर सैलानियों का पहुंचना शुरू हो गया है। मालूम हो कि आम दिनों 


में दोपहर के वक्त यहाँ पर घूमना कष्टदायक होता था। खासकर गर्मियों के दिनों में सैलानी सीढ़ियों से ऊपर चढ़ने में परेशान हो जाते थे। लेकिन आकाशी रज्जू का परिचालन हो जाने के बाद नव वर्ष, मकर संक्रांति के अलावा पर्व त्योहार और रविवार की छुट्टियों में भी यहां पर भीड़ उमड़ने लगी है। जिला प्रशासन के द्वारा यहां पर अन्य तैयारियां भी की जा रही है। खासकर पर्यटन विभाग के द्वारा यहां पर दिये गये ई रिक्शा से मंदार परिक्रमा कराया जा रहा है। कैफिटेरिया में लोगों को लजीज खाना मिल रहा है। बताते चलें कि हाल के दिनों में बना आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज भी सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। हालांकि इसे अब तक आरंभ नहीं किया जा सका है, लेकिन जल्द ही इसे आरंभ कर दिया जायेगा।

सरकार को हो रही राजस्व की प्राप्ति

आकाशीय रज्जू का निर्माण हो जाने के बाद ऑफ सीजन में करीब 10 से 15 लाख रुपये प्रतिमाह टिकट बिक्री से पर्यटन विभाग को प्राप्त हो रहा है। जबकि पर्यटकों के सीजन रहने पर करीब 15 से 20 लाख रुपये प्रतिमाह राजस्व प्राप्त होती है। आरआरपीएल के साइड इंचार्ज मनीष तिवारी ने बताया कि, एक अनुमान के मुताबिक प्रतिमाह 300 से 400 लोग रोपवे के जरिए पर्वत शिखर पर जाते हैं। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें