Bounsi News: मनाई गई अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। दुनियाभर के बच्चे अपनी खास पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कुछ बच्चों के लिए स्टूडेंट लाइफ काफी सामान्य होती है, जबकि कुछ के लिए यह सफर बेहद मुश्किलों भरा होता है। कुछ बच्चे अपने परिवार से दूर होकर दूसरे देश तक में पढ़ाई करने के लिए आते हैं अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस को हर साल 17 नवंबर को मनाया जाता है। 17 नवंबर 1939 को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूनिवर्सिटी ऑफ प्राग में पढ़ने वाले 1200 स्टूडेंट्स अपनी जान गंवा बैठे थे। साल 1941 में पहला अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस मनाया गया था। इस दिन कई स्कूल-कॉलेज में फंक्शन का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में बौंसी प्रखंड स्थित बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा संचालित तकनिकी कौशल विकास केंद्र एंजेल कंप्यूटर एजुकेशन सेंटर बौंसी के प्रांगण में गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस मनाई गई। इस अवसर पर संस्थान के संचालक सह शिक्षक कुमार चंदन ने कहा कि, हर साल 17 नवंबर को दुनिया भर में मनाए जाने वाला छात्र दिवस का इतिहास 28 अक्टूबर 1939 की घटना से जुड़ा हुआ है।यह घटना चोकोस्लोवाकिया 

के एक हिस्से पर नाजियों द्वारा कब्जा कर लिया गया था, उसी चोकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग में वहां के छात्रों एवं शिक्षकों ने एक प्रदर्शन का आयोजन किया था।प्रदर्शन देश के स्थापना के वर्षगांठ के अवसर पर था। नाजियों ने   प्रदर्शन कर रहे छात्र एवं अध्यापकों पर गोलियां चलाई जिससे एक गोली मेडिकल के एक छात्र के ऊपर लगी और वह छात्र वहीं मारा गया।छात्र के अंतिम संस्कार के समय भी प्रदर्शन किया गया, नतीजे में सभी प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया जिसके बाद 17 नवंबर 1939 को नाजी सैनिक छात्र के हॉस्टल में घुसकर वहां के 1200 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया और उनमें से 9 को यातना शिविर में भेजा गया, जिन्हें बाद में फांसी दी गई नाजी सैनिकों ने इस घटना के बाद चोकोस्लोवाकिया में सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी को बंद करवा दिया।उन छात्रों के साहस की घटना अविस्मरणीय थी। छात्रों के घटना के 2 साल बाद यानी साल 1941 में लंदन में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन बुलाया गया। इस सम्मेलन में फासीवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले छात्रों के लिए सम्मेलन आयोजन किया गया, वहां यह फैसला लिया गया कि नाजियों द्वारा शहीद किए गए छात्रों की याद में हर साल 17 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय दिवस छात्र दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर बीणा कुमारी, गायत्री कुमारी, डोली कुमारी, काजल कुमारी, पूजा कुमारी, सुनीता कुमारी, सुजाता कुमारी, हेमा कुमारी, रूपा कुमारी, अंशु कुमारी, पूजा कुमारी, मिथिलेश कुमार, मनीष कुमार, अमरेंद्र कुमार, नितिश कुमार, कपिल कुमार, आदित्य कुमार, प्रीतम कुमार सहित सैकड़ों छात्र एवं छात्राओं मौजूद थे।

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education