Rewari News : भारतीय किसान यूनियन चढूनी संगठन की फसल बीमा बकाया को लेकर बैठक हुई



ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : भारतीय किसान यूनियन चढूनी रेवाड़ी कार्यकारिणी ने जिलाध्यक्ष समय सिंह की अध्यक्षता में आज फसल बीमा अधिकारियो से  फसल बीमा की बकाया राशि को किसानो के खाते में डालने में हो रही देरी के विषय पर मीटिंग की। और साथ ही जिला उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग से बाजरे की खरीद के विषय में मीटिंग विचार विमर्श किया। जिलाध्यक्ष समय सिंह प्रधान ने बताया कि किसानो की खरीफ 2021 फसल नुकसान का मुआवजा का भुगतान बीमा कंपनी ने अब तक नहीं किया है और उसके बाद रबी सीजन का पूरा पेमेंट बकाया है। जैसा कि आप सब जानते है कि बीजाई का समय निकट है और भारी  बारिश कि वजह से इस बार कि फसल से किसानों को कोई मुनाफा नहीं  हुआ है। सभी किसान भाइयो कि आर्थिक स्थिति कमजोर हो चुकी है। 



इस सब के बावजूद बीमा कंपनी अपनी आदत से बाज नहीं आ रही। बीमा कंपनी किसानों की फसल नुकसान की रकम हड़पने की फ़िराक में है। बीमा अधिकारियो ने दस से पंद्रह दिन में बकाया रकम किसानो के खातों में डालने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि हमारे संगठन ने उपायुक्त साहब से बाजरे कि खरीद में हो रही देरी व HSIIDC द्वारा अधिकृत जमीन का बकाया मुआवजा के विषय पर भी चर्चा की। अब तक सरकार ने बाजरे कि खरीद को लेकर अपना रुख साफ नहीं किया है जिसकी वजह से किसानो को ओने पौने रेट पर अपनी बाजरे कि फसल बेचनी पड़ रही है। उपायुक्त महोदय ने हमें आश्वासन दिया है कि बाजरे की खरीद आज से शुरू हो जाएगी और साथ ही HSIIDC द्वारा अधिकृत डुंगरवास, खलियावास व अन्य गावो की जमीन व स्ट्रक्चर का मुआवजा आठ से दस दिन में किसानों के खाते में पहुंच जायेगा | लेकिन जब किसान प्रतिनिधिमंडल ने अनाज मंडी का दौरा किया तो  पाया की कोई भी किसान इस खरीद से खुश नहीं है | किसानो का कहना है कि  या तोह सरकार MSP रेट जो की 2350  रुपए है पर बाजरे की खरीद करे या भवान्तर भारपीई योजना की रकम 600 रुपए से ज्यादा दी जाये क्योकि पिछली साल ही 600 रुपए किसानो को भवान्तर योजना में दिए गए थे तो इस बार इस राशि को बढ़ाया जाये। जिलाध्यक्ष समय सिंह ने कहा कि अगर हमारी ये सभी मांगे पूरी नहीं होती है तो हमारा किसान संगठन किसानो के साथ मिलकर कठोर कदम उठाते आंदोलन कि राह पर अग्रषित होगा क्योंकि अब हमारे लिए ये करो या मरो कि लड़ाई हो गई है। भारतीय किसान यूनियन चढूनी रेवाड़ी कार्यकारिणी की मासिक मीटिंग 05 अक्टूबर 2022 को किसान भवन रेवाड़ी में प्रातः 10 बजे किसान भवन रेवाड़ी में आयोजित की जाएगी। सभी पदाधिकारी इस मीटिंग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराये। इस मीटिंग में नए जुड़े पदाधिकारियों व सदस्यों को आई डी कार्ड वितरित किये जायेंगे और संगठन में योगदान के लिए प्रशंसा पत्र दे कर प्रोत्साहित किया जायेगा | इस मौके पर राज सिंह ढिल्लो, लक्ष्मी लिसाना, डॉ रोहताश, नरेश भेरुपुर और रणबीर राठी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें