Bounsi News: प्रखंड क्षेत्र में मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के साथ शारदीय नवरात्र धूमधाम से संपन्न

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। प्रखंड क्षेत्र में मनोकामना और विश्वास का पर्व शारदीय नवरात्र मां दुर्गा की प्रतिमा विसर्जन के साथ धूमधाम से संपन्न हो गया। हालांकि प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन बुधवार देर रात से शुरू हो गया जो गुरुवार को भी जारी रहा। इसके पूर्व नवमी एवं दशमी को प्रखंड के सभी पूजा पंडालों और मंदिरों में भक्तों के द्वारा माता के दर्शनोंप्रांत मेला में जमकर खरीदारी की गई। दसवीं के अंतिम दिन मेले में लोगों की काफी भीड़ लगी रही। नवमी के दिन प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में मनोकामना पूर्ण होने के बाद पाठा की बलि दी गई। जिसको लेकर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ लगी रही। जब विदाई की बेला हुई तो, भक्त भावुक हो उठे और नम आंखों से मां दुर्गा को विदाई दी गई। वहीं पुरानी हाट स्थित वैष्णवी दुर्गा मंदिर स्थापित प्रतिमा का विसर्जन धूमधाम से किया गया। इस दौरान भक्तों ने जमकर भक्ति गीत पर नृत्य किया। विसर्जन शोभायात्रा में हर कोई एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर खुशी का इजहार किया। मालूम हो कि 2 वर्ष कोरोना काल को लेकर दुर्गा पूजा को सीमित कर दिया गया था। परंतु इस वर्ष लोगों ने धूमधाम से विसर्जन शोभायात्रा में खुशी का इजहार किया। इसके बाद प्रखंड क्षेत्र स्थित तालाबों में नम आंखों से 




प्रतिमा का विसर्जन कर दिया गया। इस दौरान शहरी इलाकों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों के लोगों ने माता के जयकारों की गूंज के साथ विभिन्न जलाशयों में श्रद्धा एवं भक्ति के माहौल में प्रतिमा का विसर्जन किया। विसर्जन के पूर्व श्रद्धालुओं ने भक्ति भाव से माता की पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की। अगले वर्ष मां को फिर से आने का निमंत्रण भी दिया गया। इसके पूर्व प्रखंड के विभिन्न पूजा पंडालों के सदस्यों ने सुसज्जित वाहनों पर प्रतिमा का भ्रमण कराया। इस दौरान श्रद्धालु ढोलक की थाप पर झूमते और जयकारा लगाते नजर आए। दशहरा समापन के मौके पर क्षेत्र की महिलाओं ने माता रानी पर सिंदूर चढ़ाया एवं एक दूसरे के माथे पर सिंदूर लगाकर दीर्घकाल तक सुहागन होने का आशीर्वाद प्राप्त किया। वहीं दूसरी ओर प्रखंड क्षेत्र के गोकुला दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं ने नम आंखों से मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन किया। मालूम हो कि दुर्गा मंदिर में 3 पूजा से ही लगातार 10 पूजा तक महाआरती का भी आयोजन किया गया था। जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। वहीं सिकंदरपुर स्थित पांडेजान दुर्गा मंदिर में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन पास के ही स्थित डकाय नदी में संपूर्ण सिकंदरपुर वासियों के द्वारा कंधे पर उठाकर किया गया। साथ ही प्रखंड क्षेत्र के श्यामबाजार स्थित दुर्गा मंदिर, भंडारीचक दुर्गा मंदिर,चांदन डैम स्थित वैष्णवी दुर्गा मंदिर सहित अन्य मंदिरों में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन श्रद्धालुओं ने नम आंखों से किया। हालांकि कुड़रो दुर्गा मंदिर स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन शुक्रवार को भव्य तरीके से भक्तों के द्वारा धूमधाम से किया जाएगा। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें