Chandan News: बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर विद्यालय के छात्रों एवं शिक्षकों ने किया पौधारोपण ओर लिया संकल्प

 ग्राम समाचार,चांदन,बांका। बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर बुधवार 10 जुलाई को चांदन प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय जुबडी एवं कन्या मध्य विद्यालय चांदन के अलावा संत मैरी इंग्लिश स्कूल चांदन के परिसर में विद्यालय परिवार की ओर से पौधारोपण किया गया। जिसमें सुपारी केला टिकोमा मधुमालती चंपा लुटिया आदि का पौधा रोपण किया।



 पौधारोपण कार्यक्रम के तहत प्रार्थना सत्र के बाद बच्चों के बीच एक कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को एक संकल्प दिलाया गया। बताया गया कि सिर्फ पौधा लगाने का संकल्प नहीं  बल्कि पृथ्वी संरक्षण का भी संकल्प दिलाया गया। इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य  पंकज पांडेय व आदित्य कुमार ने बताया कि पृथ्वी मानव जीवन कितना जरूरी है पृथ्वी है तो मानव है पृथ्वी जैसा कोई ग्रह नहीं है जहां अपने मानव जीवन अपने ढंग से जीवन व्यतीत कर सकता है। उन्होंने बच्चों को संकल्प दिलाया की प्रत्येक वर्ष कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा और देखभाल तब तक करना है जब तक वृक्ष न बन जाए। साथ ही उन्होंने बताया कि अपने आसपास के तलाब नदी पोखर और जल स्रोतों को दूषित नहीं रखना है तथा दूसरों को भी इस नेक कार्य के लिए प्रेरित करना है। 



ज्ञात हो कि बिहार पृथ्वी दिवस नौ अगस्त को ही होना तय था। लेकिन मुहर्रम पर्व के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। जिसे लेकर आयोजित कार्यक्रम जिले भर के प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय, एवं हाई स्कूलों 10 अगस्त को पृथ्वी दिवस मनाया गया।

इस मौके पर कन्या मध्य विद्यालय के प्रधानाचार्य आदित्य कुमार शिक्षिका इंदिरा कुमारी, नीलम कुमारी, शशि कला कुमारी सुनीता कुमारी सुमन कुमारी, मनीषा कुमारी, के अलावा प्राथमिक विद्यालय जुबडी के प्राचार्य पंकज पांडेय एवं छात्र छात्राएं मौजूद थे।


उमाकांत साह, संवाददाता, चांदन।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education