Bounsi News: मौसम ने ली करवट, किसानों को मिली थोड़ी राहत

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। जो लोग धान की खेती कर चुके हैं उनके लिए थोड़ी बहुत राहत अवश्य मिली। बताते चलें शुक्रवार शाम के साथ-साथ बीती रात से ही हल्की फुल्की बारिश बौंसी प्रखंड क्षेत्र में देखने को मिली। आज शनिवार को भी सुबह हल्की फुल्की बारिश मिली तो किसानों के चेहरे कुछ क्षण के लिए खिल उठे।  कुछ किसानों ने बताया की हम लोग विगत 10 दिन पूर्व ही किसी तरह बोरिंग के माध्यम से अपने खेतों में पानी करके धान की रोपाई किए हैं, किंतु बारिश ना होने के कारण और बोरिंग में पर्याप्त पानी ना मिल पाने के कारण रोपी गई धान की फसल 

को बचाना मुश्किल हो रहा था, ऐसे में प्रभु की कृपा से हुई बारिश ने फसलों में जान ला दी। मालूम हो कि, बौंसी प्रखंड क्षेत्र में पानी की समस्या के कारण मक्के तथा धान की रोपाई में इस बार न्यूनता देखी गई है। यहां तक की नदियां भी सूख चुकी है,सावन और भादो के माह में इस क्षेत्र में नदियों में पानी उफान पर रहता था। किंतु इस बार ऐसा नहीं दिख रहा है। किसानों ने धान का बिचड़ा रोपा तो अवश्य है किंतु वह भी पानी की आस में सांसे गिन रहा था, किंतु इस हल्की-फुल्की बारिश ने धान के बिहन में कुछ जान जरूर ला दी है। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस बार प्रखंड क्षेत्र में धान की खेती में सर्वाधिक कमी देखी गई है। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें