Rewari News : "उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य" अभियान के तहत बिजली महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन


ग्राम समाचार न्यूज़ : रेवाड़ी : मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि देश व हरियाणा प्रदेश ने बिजली के क्षेत्र में पिछले 8 वर्षों में अभूतपूर्व प्रगति की है और देश-प्रदेश तेजी से बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहे हैं, जिसका श्रेय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दूरदर्शी सोच व विजन को जाता है।



सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल शुक्रवार को बाल भवन ऑडिटोरियम में आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य मिशन 2047 के तहत आयोजित बिजली महोत्सव का दीप प्रज्वलित करने उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में बिजली सरप्लस है और पूरे प्रदेश में लोगों को निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति की जा रही है। हरियाणा सौर ऊर्जा क्षेत्र में देश में अग्रणी राज्य है। सरकार द्वारा प्रदेश वासियों को सौर ऊर्जा के लिए 75 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जा रही है। इसके अलावा जल्द ही बड़ी बड़ी नहरों को कवर कर उन पर सोलर प्लेट लगाई जाएगी जिससे न केवल बिजली की बचत होगी बल्कि नहरों का पानी भी स्वच्छ रहेगा।



*बिजली किसी भी राष्ट्र के विकास की धुरी : डा. बनवारी लाल*

डा. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बिजली के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है और नए सब स्टेशन स्थापित होने के साथ साथ बिजली की नई लाइनें बिछाई गई है। इतना ही नही, बिजली निगम द्वारा लाइन लॉस को कम करके बिजली उपभोक्ताओं को विभिन्न योजनाओं का फायदा दिया गया है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के सभी गांवों में, ढाणियों में, हर घर तक बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि बिजली किसी भी राष्ट्र के विकास की धुरी है। औद्योगीकरण तथा विकास बिजली से ही संभव है। उन्होंने अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि जब वे बाल्य अवस्था में थे, उस समय उनके गांव में बिजली आपूर्ति नहीं थी, मगर आज वहां एयर कंडीशनर चलते हैं। यह सभी बिजली क्षेत्र में हुए विकास का ही परिणाम है।



इस अवसर पर विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष हुकम चंद, हरको बैंक के चेयरमैन अरविंद यादव, एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल, एसडीएम सिद्धार्थ दहिया, अधीक्षक अभियंता दहबिविनि एमएल रोहिल्ला, एक्सईएन धर्मेंद्र रुहिल, एसडीओ अमित, जतिन व आशीष सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education