Rewari News : हरियाली तीज से पूर्व बाजारों में चाइनीज मांजे की भरमार, पतंग विक्रेताओं ने रोक लगाने की मांग की

ग्राम समाचार न्यूज़ रेवाड़ी : तीज का त्यौहार नजदीक आते ही बाजार रंग बिरंगी पतंगों और मांजे से सज गया है। इन सबके बीच बाजारों में चाइनीज मांजे का भी बहुत अधिक बोलबाला है पतंग विक्रेताओं में अधिकांश चाइनीज मांझा की धड़ल्ले से बिक्री कर रहे हैं लेकिन पुलिस और प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है या फिर यूं कहें कि जानबूझकर अनजान बनी हुई है। हर साल चाइनीज मांझा से कई लोग घायल हो जाते हैं यहां तक की मौत भी हो जाती है इसके अलावा आकाश में उड़ने वाली पतंग और चाइनीस रील से पक्षी भी जख्मी हो जाते हैं और मांझे में उलझकर उनकी भी मौत हो जाती है। 



इसी शिकायत को लेकर शनिवार को पतंग विक्रेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल पुलिस अधीक्षक से मुलाकात करने पहुंचा हालांकि अवकाश होने के कारण एसपी से नहीं मिल पाए लेकिन उन्होंने इस गंभीर समस्या को लेकर एसपी के रीडर को ज्ञापन सौंपा। जिस पर उन्होंने इस पर अमल करने और संबंधित थाने से कार्रवाई करवाने का आश्वासन दिया। ज्ञापन सौंपने आए प्रतिनिधि मंडल से राजीव माथुर और सचिन माथुर ने बताया कि बाजार में चाइनीज मांझे की खूब बिक्री हो रही है जो बहुत ही खतरनाक है इससे कई हादसे पहले भी हो चुके हैं पिछले साल भी अकेले रेवाड़ी जिले से 47 केस चाइनीस मांजे के कारण सामने आए थे इस दौरान तत्कालीन डीसी ने कार्रवाई करते हुए इस पर रोक लगा दी थी बावजूद इसके कई पतंग विक्रेताओं ने मनमानी करते हुए खूब चाइनीज मांझा बेचा। इस बार भी हरियाली तीज से पहले ही कई पतंग विक्रेताओं ने रील पतंग का स्टॉक करना शुरू कर दिया है जिसमें चाइनीज मांझा भी व्यापक रूप से स्टॉक किया जा रहा है ज्ञापन सौंपने प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस प्रशासन से मांग की है कि इस तरह के दुकानदारों की चेकिंग कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए यह चाइनीज मांझा शहर के गुर्जरवाड़ा चौक, पेठा बाजार, कटला बाजार, सट्टा बाजार, पुरानी तहसील, भैरू चौक आदि स्थानों पर धड़ल्ले से बेचा जा रहा है उन्होंने पुलिस प्रशासन से मांग की है कि हरियाली तीज का त्यौहार नजदीक आ रहा है इसलिए चाइनीज मांझा की बिक्री पर रोक लगाई जाए ताकि कोई हादसा ना हो सके उन्होंने बताया कि यह मांझा बहुत खतरनाक होता है ना जल्दी से टूटता है और ना ही कटता है इससे पक्षियों के पंख कट जाते हैं और इंसान भी घायल हो जाते हैं कई बार तो गर्दन कटने से जीवन की डोर कट जाती है इसलिए इसे गंभीरता से लेते हुए प्रशासन इस पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाएं और चाइनीज मांझा की बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें