Rewari News : सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल के नेतृत्व में गठित पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने जर्मनी एवं इटली का दौरा किया

 

प्रतिनिधिमंडल सदस्य मुख्य रूप से खाद्यअन्न प्राप्ति, एग्री- वेयरहाउसिंग से संबंधित अत्याधुनिक तकनीक एवं अनाज भंडारण हेतु सिलोस का अध्ययन करेंगे।

कैबिनेट मंत्री एवं टीम संभावित आयात कर्ताओं से व्यापारिक बैठक करेंगे।

हरियाणा सरकार का 5 सदस्य प्रतिनिधिमंडल सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल के नेतृत्व में  विधायक श्री दीपक मंगला, हैफेड चेयरमैन श्री कैलाश भगत, हैफेड प्रबंधक निदेशक श्री ए श्रीनिवास,आईएएस, हैफेड महाप्रबंधक श्रीमती शिवजीत भारती, हैफेड खाद्यअन्न एवं वेयरहाउसिंग संचालक श्री अरुण कुमार अहूजा इटली एवं जर्मनी के दौरे पर हैं।

इस संबंध में अधिक जानकारी साझा करते हुए सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल ने सूचित किया कि भारत सरकार द्वारा विशेष निर्देश दिए गए हैं कि केवल वैज्ञानिक रूपरेखा अनुसार तैयार भंडार गृह में ही गेहूं भंडारण सुनिश्चित किया जाए।

पारंपारिक भंडारण की अल्पता के कारण एक सुरक्षित, आर्थिक एवं लाभकारी तकनीक है।

सिलोस को अधिकतम भूमि उपयोग एवं खाद्यअन्न के बेहतर भंडारण के लिए विशेष तैयार किया गया है, जिससे लंबे समय तक खाद्यअन्न को सुरक्षित किया जा सकता है ,बिना उसकी गुणवत्ता को प्रभावित किए।

प्रतिनिधिमंडल के साथ मिलान में भारत की महावाणिज्य दूत सुश्री टी अजुनगला जमीर ने उत्तरी इटली में सिलोस तकनीक उत्पादन केंद्र का दौरा किया, जिससे हरियाणा में भी समरूप सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके, जैसा सहकारिता मंत्री ने  जानकारी देते हुए बताया।

सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल के नेतृत्व में हैफेड प्रदेश के किसानों की सेवा को लेकर समर्पित है, जिसके अंतर्गत अपनी सेवाओं के जरिए प्रदेश के कृषि क्षेत्र में मूल्य बढ़त हेतु प्रयासरत हैं।

सहकारिता मंत्री के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल इस उद्देश्य से प्रेरित है कि विश्व के सर्वाधिक विकसित देशों द्वारा कृषि क्षेत्र में उपयोग की जा रही अत्याधुनिक तकनीक को हरियाणा के किसानों के लिए भी मुहैया कराया जाए।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें