Chandan News: सामाजिक सुरक्षा व जलवायु परिवर्तन पर एक दिवसीय कार्यशाला प्रशिक्षण आयोजित

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत कड़मारण गांव अवस्थी ज्ञान भवन परिसर में गुरुवार को लोक मंच बिहार ईकाई चांदन के प्रयोजन में सामुदायिक नेताओं का सामाजिक सुरक्षा एवं जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कार्यशाला में कुल 56 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें चांदन प्रखंड के कुसुमजोरी, उतरी वारने, दक्षिणी वारने, एवं मुंगेर जिला के झाझा प्रखंड क्षेत्र से टेलवा, बालियाडीह पंचायत के विभिन्न गाँव के लोग शामिल हुए। प्रशिक्षक के रूप में दलित मुक्ति मिशन के निदेशक महेंद्र कुमार रोशन ने बताया कि गांव के लोगों को सही रूप बातचीत करने में हिचकिचाहट होता है। कोई भी समस्याओं को स्पष्ट रूप से किसी प्रतिनिधि या अधिकारी के बीच नहीं रख पाना जानकारी का अभाव का सबूत है। सरकारी योजना की जानकारी, दस्तावेज की जानकारी, संबंधित अधिकारियों के बारे जानकारी के कमी के वजह से लोग ठगी के शिकार 


हो जाते हैं। प्रशिक्षण में ग्रुप चर्चा एवं सामुहिक संवाद के द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं तथा वंचित वर्ग पर जलवायु परिवर्तन के कुप्रभाव के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। आगे बताया कि असामयिक वर्षा, असामयिक ठंड, असामयिक गर्मी, खेत की उर्वरक क्षमता की कमी आदि अन्य प्राकृतिक समस्याओं से ज्यादा से ज्यादा वंचित वर्ग के लोग प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि लोक मंच 20 गांव 60 सामुदायिक नेताओं को प्रत्येक माह भिन्न भिन्न प्रकार के मुद्दे पर प्रशिक्षण देकर नेतृत्व क्षमता के विकास के काम कर रही है। कार्यक्रम के अंत में नेताओं के समूह ने सामुहिक रूप से आगामी योजना बनाई। जिसमें सर्व सम्मति से निर्णय लिया कि खाद्य सुरक्षा के तहत सस्ती दर पर खाने लायक अनाज देंने कि व्यवस्था है जो नहीं मिला है इसके लिए प्रखंड स्तर पर अगस्त माह में प्रखंड विकास पदाधिकारी के मांग पत्र सौंपा जायेगा। साथ ही भैरोपुर, कुरुमताड़ में नल जल योजना के तहत खराब बोरिंग को चालू करवाने, सिधुडीह में आंगनबाड़ी केंद्र में सही रूप से पोशाहार न मिलने, दहगिलवा में मिनी आंगनवाड़ी की व्यवस्था करने के लिए अभियान चलाकर  समस्याओं को समाधान हेतु पहल करने का भी निर्णय लिया गया। 

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें