Rewari News : भारतीय किसान यूनियन ने मुआवजे की मांग को लेकर कृषि कार्यालय में धरना-प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : भारतीय किसान यूनियन चढूनी जिला रेवाड़ी के जिला प्रधान समय सिंह की अगुवाई में चढूनी किसान संगठन के किसान पदाधिकारियों एवम जिले के किसानों ने बीमा कंपनी के द्वारा फसलों का बीमा कर बीमा राशि वसूल कर लिए जाने के बाद भी वर्ष 2020-21 में रेवाड़ी जिले के किसानों की अतिवृष्टि, ओलावृष्टि एवम शीतलहर में रबी-खरीब की खराब हुई कपास, बाजरे,सरसो,गेंहू आदि फसलों की बीमा दावा राशि लगभग दो वर्ष से अधिक का समय व्यतीत हो जाने के बाद भी किसानों को नहीं दी जा रही है।जिला प्रधान समय सिंह के अनुसार जिला रेवाड़ी के पात्र सभी किसानों को  बीमा दावा राशि का समय पर भुगतान नहीं किया जाना प्रशासन और बीमा कम्पनी की मनमानी,हठधर्मिता दिखाते हुए बीमा कंपनियों की अन्नदाता  किसानों के प्रति किसी घोर वित्तीय लापरवाही को दर्शाता है।     



संगठन के महासचिव कुलदीप सिंह बूढ़पुर ने कहा की किसानों के प्रति ऐसी घोर लापरवाही बरतने वाली एवम किसानो का जायज हक मारने वाली बीमा कंपनियों को ब्लैक लिस्ट करने के लिए जिले के लीड बैंक मैनेजर एवम उच्च प्रशासनिक अधिकारियों, नाबार्ड के अधिकारियों को भी किसानों की ओर से लिखित शिकायत प्रस्तुत की जाएगी। 


        
किसान नेता समय सिंह ने उपस्थित समस्त किसान नेताओ और अन्नदाताओं के साथ कृषि कार्यालय एसडीओ दीपक को सात दिन में किसानों को मुआवजा दावा राशि किसानों को भुगतान किए जाने का मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा तथा एसडीओ को चेताया की सात दिन में किसानों को दावा मुआवजा राशि का भुगतान नहीं होता है तो संगठन की राष्ट्रीय टीम से बात कर किसान आंदोलन को बड़े स्तर पर आहूत किए जाने की पहल कर दी जाएगी। एस डी ओ दीपक ने किसान नेताओ को आश्वस्त किया की सात दिन से पूर्व ही किसानों को मुआवजा दावा राशि का भुगतान कर दिया जाएगा तथा आंदोलन की नोबत नही आने दी जाएगी। 



कृषि अधिकारी दीपक यादव ने बताया कि बीमा कंपनी की ओर से अधिकांश किसानों को खराब हुई फसल का मुआवजा उनके खाते में डाला जा चुका है जिन किसानों का पेंडिंग है उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और सीएससी सेंटर से आवेदन करते समय कोई मिस्टेक हो जाने के चलते देरी हुई है किसानों से अपील है कि वे CSC पर जाकर इसे ठीक कराए उसके बाद जल्द ही किसानों का मुआवजा राशि उनके अकाउंट में डाल दिया जाएगा. 



इस अवसर पर संगठन की महिला जिला प्रधान लक्ष्मीबाई लिसाना, जिला युवा प्रधान सवाचंद नंबरदार, जिला उप प्रधान ईश्वरसिंह महालावत, डा रोहतास, बावल ब्लाक प्रधान जगदीश गुर्जर, जाटुसाना ब्लाक प्रधान राकेश ढोकिया, समाज सेवी प्रोफेसर अनिरुद्ध एवम संजय शर्मा ने अपने विचार रखते हुए किसानों को बीमा दावा मुआवजा राशि शीघ्र भुगतान करने की पुरजोर मांग उठाते हुए बड़े किसान आंदोलन की चेतावनी दी। चढूनी संगठन के विपिन पुनिया, महेंद्र सिंह, गूगन सिंह उर्फ राजकुमार, ज्ञान सिंह आदि सैकड़ों किसानों ने धरना-प्रदर्शन में भाग लिया। 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें