Godda News : प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

आज गुरुवार को श्री मोहन आदर्श मध्य विद्यालय महागामा में विगत सोलह दिनों से चल रहे बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान का प्रशिक्षण समाप्त हुआ।

समापन समारोह में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी हरि प्रसाद ठाकुर, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज बालहंस, प्रखंड साधन सेवी शमीम इकबाल एवं विषय विशेषज्ञ मुजफ्फर आलम उपस्थित थे। इस समापन समारोह में चारों मास्टर ट्रेनरों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज बालहंस ने कहा कि इस प्रशिक्षण में प्रखंड अंतर्गत सभी प्राथमिक विद्यालय के दो-दो शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण दो समूहों में संचालित किया गया और प्रत्येक समूह में चालीस शिक्षकों ने प्रशिक्षण लिया। यह गैर आवासीय प्रशिक्षण था।

विषय विशेषज्ञ मुजफ्फर आलम ने कहा कि प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा। मास्टर ट्रेनर मुरारी शर्मा, राजेंद्र पंडित, निलेश कुमार, रीतेश रंजन के साथ प्रखंड के प्रतिभागी शिक्षकों ने भाग लिया।

मास्टर ट्रेनर रीतेश रंजन ने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्य शिक्षकों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान की अवधारणा, सामुदायिक सहभागिता के महत्व, पाठ-योजना का शिक्षण में उपयोग, क्षेत्रीय भाषा का महत्व, पठन-लेखन कौशल, प्रिंट रिच वातावरण, सामाजिक एवं भावनात्मक विकास, रोचक एवं आनंददायी शिक्षण के साथ आकलन प्रक्रिया की समझ विकसित करना है। वही प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी हरि प्रसाद ठाकुर ने कहा कि शिक्षकों ने जो भी प्रशिक्षण में सीखा उसका उपयोग विद्यालय में छात्रों के साथ करें। उसका रिफ्लेक्शन कक्षाओं में दिखना चाहिए तभी प्रशिक्षण की सार्थकता है।

ग्राम समाचार 

महागामा, गोड्डा।

Share on Google Plus

Editor - संपादक

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें