Bounsi News: प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत 110 गर्भवती महिलाओं का हुआ स्वास्थ्य जांच

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बौंसी प्रखंड स्थित रेफरल अस्पताल में परिसर में प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत शिविर लगाकर दर्जनों गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जानकारी देते हुए प्रभारी चिकित्सक डॉ संजीव कुमार ने बताया कि, अभियान का मुख्य उद्देश्य मातृ और नवजात शिशु मृत्यु दर को कम करना है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए राष्ट्रीय मुहिम चलाकर गर्भवती महिलाओं की जांच कर उन्हें उचित सलाह दी जाती है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं का खानपान एवं सरकार द्वारा मिलने वाली निःशुल्क सेवाओं की भी जानकारी दी गई। गर्भवती महिलाओं के लिए अस्पताल में बैठने की भी व्यवस्था की गई। 

वहीं यूरिन टेस्ट, वजन, गर्भ में पल रहे बच्चे आदि की जांच की गई। हीमोग्लोबिन सहित अन्य प्रकार की जांच में कमी पाए जाने पर गर्भवती महिलाओं को उचित सलाह दी गई। साथ ही उन्होंने यह बताया कि, कुल 110 गर्भवती महिलाओं का सफलतापूर्वक स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरा गर्भवती महिलाओं के लिए पीने का पानी, चाय, बिस्किट, बैठने के लिए कुर्सी सहित हर प्रकार की समुचित व्यवस्था की गई थी। मौके पर जांच के लिए पैथोलॉजिस्ट को भी रखा गया था। गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण डॉक्टर रानी कुमारी, प्रभारी डॉ संजीव कुमार सहित सहयोगी डॉक्टरों ने किया। स्वास्थ्य परीक्षण में गर्भवती महिलाओं में कोई समस्या पाए जाने पर उचित दवाई मुहैया करायी गई। साथ ही उन्होंने यही बताया कि, स्वास्थ्य परीक्षण महीने के हर 9 तारीख को किया जाता है। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें