Rewari News : केएलपी कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए ओरियंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

रेवाड़ी (10 दिसंबर) केएलपी कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए एक ओरियंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। वाणिज्य व भूगोल विभाग के स्नातकोत्तर तथा पत्रकारिता विभाग के स्नातक विद्यार्थियों के लिए आयोजित दिशा निर्देश कार्यक्रम में प्रशिक्षण और विकास के विशेषज्ञ, लेखक व मोटीवेटर कुमार संदीप मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे। 



कुमार ने विद्यार्थियों के लिए अध्ययनकाल व उसके उपरांत जीवनपर्यंत काम आने वाली अनमोल बातें सफलता के सूत्र के रूप में रुचिकर तरीके से बताई। उन्होंने बताया कि जीवन के सभी पहलुओं में संतुलन बना कर रखना ही वास्तविक सफलता है। सफलता एक सतत प्रक्रिया है न कि एक पड़ाव। हमारे विचार ही किसी भी कार्य के लिए मूलाधार होते हैं। शब्द बहुत शक्तिशाली होते हैं इनका प्रयोग बड़ी सावधानी से करना चाहिए। सफलता पाने में हार्ड स्किल की बजाय सॉफ्ट स्किल का ज्यादा योगदान होता है। कुमार संदीप ने कहा कि अपने स्वयं के लिए हमारी इमेज हमेशा सकारात्मक होनी चाहिए नकारात्मक विचार, माहौल व लोगों से दूर रहना ही आधी सफलता पा लेना है। 


प्राचार्य डॉ. अभय सिंह यादव ने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि मोबाइल का प्रयोग कम से कम करें व इसके आदी होने से बचे। अपने खाली समय का सदुपयोग पुस्तकालय में करें। जीवन और व्यवहार में  अच्छी आदतें शामिल करें। एम.एस.सी. भूगोल की समन्वयक डॉ. किरण बाला ने मंच से मुख्य वक्ता कुमार संदीप का शाब्दिक अभिनंदन करते हुए उनका संक्षिप्त परिचय दिया।

ओरियंटेशन कार्यक्रम में बोलते हुए पत्रकारिता और जनसंचार विभाग की समन्वयक डाॅ. ऋचा शर्मा ने कहा कि इस तरह के प्रेरक आयोजन महाविद्यालय में आने वाले नए विद्यार्थियों के लिए बहुत आवश्यक है। भविष्य में भी विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए ऐसे और आयोजन होते रहेंगे। एम.कॉम. की समन्वयक डॉ. पारुल मित्तल ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया। इस अवसर पर मुकुट अग्रवाल, छवि, अमित मेहता, अनीता, पवित्रा, अंजलि, तनुप्रिया, लक्ष्य, शशि आदि प्राध्यापक उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें