Chandan News: अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर विद्यालय की बच्चों को बाल अधिकार का पाठ पढ़ाया

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। विश्व मानवाधिकार के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के भनरा मध्य विद्यालय में शिक्षिका ज्योति कुमारी, अंबिका कुमारी शिक्षक विनोद कुमार सागर भारती के संजुक्ता में बच्चों को मौलिक अधिकार के बारे में बताया। वहीं प्रखंड के कुसुम जोरी पंचायत के कड़वा मारण गांव स्थित ज्ञान भवन में 10 दिसंबर 2021 को मानवाधिकार के अवसर पर बिहार दलित विकास समिति व दलित मुक्ति मिशन द्वारा गठित अंबेडकर प्रेरणा दल, अंबेडकर युवा मंच, माता सावित्री वाई छात्र संगठन के संयुक्त तत्वावधान में बाल अधिकार मार्च का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों के द्वारा भारतीय संविधान जिंदाबाद! अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस जिन्दाबाद, लोकतंत्र जिन्दाबाद, भारतीय समविधान जिन्दाबाद,बाबा साहब  अमर रहें का नारा लगाते हुए बाल अधिकार रैली का शुरुआत किया । इस अवसर पर संस्था  के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन नें  मानवाधिकार के लिए सदियों से चले संघर्षों में 

शहीद हुए लोगों के प्रति हार्दिक श्रद्धांजलि और नमन करते हुए बताया कि  भारत के सभी नागरिकों, महिलाओं एवं पुरुषों विशेष कर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक समुदाय और अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों को मौलिक अधिकार प्राप्त है उनका हनन कौई कर सकता है।  बताया कि आज का दिन यह याद दिलाता है कि हमें अपने संविधान में प्राप्त नागरिक अधिकारों यथा सामाजिक न्याय, आर्थिक न्याय एवं राजनीतिक न्याय को पाने के लिए लगातार शिक्षा और एकता के बल पर संघर्ष करना अति आवश्यक है। हमें अपने विचार, अभिव्यक्ति, उपासना आदि की स्वतंत्रता की रक्षा करनी होगी। हमें अवसर और प्रतिष्ठा की  समानता की प्राप्ति के लिए लगातार संघर्ष करना जरूरी है, तभी हम आरक्षण को संख्यानुपात में प्राप्त कर सकते हैं और मानवीय गरिमा को कायम कर सकते हैं। मानवीय गरिमा को समाज में स्थापित करने के लिए हमें जातिगत ऊंच-नीच, छुआछूत और लिंग-विभेद के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष करना होगा तभी भारतीय संविधान की रक्षा कर सकते हैं। वर्तमान समय में भारतीय संविधान पर कुछ कट्टरवादी धार्मिक संगठनों के द्वारा हमले किए जा रहे हैं।ऐसी स्थिति में हमें संघर्ष और एकता बनाने के कार्य को तेज गति से चलाने की कोशिश करनी चाहिए। तभी सभी के अधिकारों को मजबूत हो सकेगा। इस अवसर पर सुनीता देवी, सुमन कुमार, विकास कुमार, रानी  शर्मा, टीन्कू कुमार, युवा नेता राजकुमार आदी अन्य लोगों ने अपने अपने विचार रखे और कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें