Banka News: गृहरक्षकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा में अभ्यर्थियों को कोविद-19 के दिशा निर्देश का अनुपालन करना अनिवार्य

 ग्राम समाचार, बांका। दिनांक 14.12.2021 को जिला पदाधिकारी, बांका के निर्देश पर गृह रक्षकों के स्वच्छ नामांकन हेतु अभ्यर्थियोें के शारीरिक दक्षता की जाँच एवं चिकित्सीय प्रशिक्षण दिनांक 17.12.2021 से 22.12.2021 तक आर0एम0के0 इंटरस्तरीय विद्यालय, बांका के मैदान में संचालित की जाएगी। इसमें प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को समाहरणालय सभागार बांका में आज प्रशिक्षण दिया गया। बैठक में अपर समाहर्ता, बांका, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बांका निदेशक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण बांका, समादेष्टा बिहार गृह रक्षा वाहिनी बांका, उप निर्वाचन पदाधिकारी बांका, आपदा प्रभारी बांका, प्रभारी राजस्व पदाधिकारी बांका, डी0पी0ओ0 (एस0एस0ए0) बांका उपस्थित थे।



 विज्ञापन संख्या 02/2011 के लिए दिनांक 17.12.2021 के प्राप्त 7ः00 बजे से प्रखंडवार शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं शारीरिक जाँच परीक्षा ली जाएगी। इस बहाली की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जा रहा है। यह प्रक्रिया स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा बड़ी संख्या में दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इन पदाधिकारी का दायित्व होगा कि वे दक्षता परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों के पहचान-पत्र के आधार पर उनका निबंधन करने के साथ-साथ उनकी उपस्थिति भी दर्ज कर उनका पूर्ण हस्ताक्षर करायेेंगे। साथ ही आधार कार्ड आधारित बायोमैट्रिक परीक्षा होगा तथा अंगुठे का निशान लिया जाएगा। निबंधन के पश्चात अभ्यर्थियों के मास्टर चार्ट एवं फार्म को दौड़ स्थल से अंतिम गतिविधियों के पूर्ण होने तथा जमा करने तक गठित पाँच दल द्वारा बहाली को पूर्ण कराया जाएगा। निबंधन के पश्चात दौड़ की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। 



दौड़ की पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे। इसके लिए स्थापित कन्ट्रोल रूम द्वारा सी0सी0टी0वी0 कैमरा से निगरानी रखी जाएगी। दौड़ में सफल उम्मीदवारों को ही आगे की जाँच प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा। दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को ट्रैक के अंदर बने आंतरिक घेरे में लेकर स्टील फोटोग्राफी किया जाएगा। ततपश्चात सफल अभ्यर्थियों का आधार कार्ड की जाँच बायोमैट्रीक द्वारा पुनः की जाएगी। तथा अंगूठे का निशान लिया जाएगा। दौड़ के पश्चात होने वाले विभिन्न जाँच परीक्षाओं जैसे उचाई की माप, सिना की माप, ऊची कूद, लंबी कूद, गोला फेक में उपयोग होने वाले उपकरणों की जाँच मानक के अनुसार की जाएगी। सभी जाँच परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की स्वास्थ्य जाँच असैनिक शैल्य-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, बांका द्वारा प्रतिनियुक्त मेडिकल टीम द्वारा की जाएगी। सम्पूर्ण कार्यक्रम में कोविड-19 से संबंधित सरकार द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों का अनुपालन प्रत्येक स्तर पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों को भी सोशल डिस्टेंसिंग, सैनेटाईजर एवं मास्क के उपयोग का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। आर0एम0के0 मैदान, बांका में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित रहेगा। नियंत्रण कक्ष में साउण्ड सिस्टम/माइक की व्यवस्था रहेंगी। जाँच स्थल पर शांति व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी बांका एवं उनके सहायतार्थ श्री अरविंद कुमार, सहायक निदेशक पौधा संरक्षण, कृषि विभाग बांका की प्रतिनियुक्ति की गयी है। अभ्यर्थियों की होने वाली संभावित भीड़ की मद्दे नजर अनुमंडल पदाधिकारी बांका एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बांका आर0 एम0के0 इंटरस्तरीय विद्यालय बांका के आस-पास प्रमुख चैराहों, बाका जंक्शन, बस स्टैण्ड एवं शहर के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर अपने स्तर से दण्डाधिकारी पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करेंगे। प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस दण्डाधिकारी /कर्मी सभी समय पर अपने कार्य स्थल पर पहुँचना सुनिश्चित करेंगे।

ब्यूरो रिपोर्ट, ग्राम समाचार, बांका।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education