Rewari News : डीसी ने एक करोड रूपए की लागत से बनी ब्लड कंपोनेंट सैपरेशन यूनिट का रिबन काटकर उद्घाटन किया

रेवाड़ी, 17 नवंबर : नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में डीसी यशेन्द्र सिंह ने बुधवार को एक करोड रूपए की लागत की ब्लड कंपोनेंट सैपरेशन यूनिट का रिबन काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस मशीन के द्वारा ब्लड से प्लाजमा, प्लेटलेट्स व पीआरबीसी को आसानी से अलग किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में अब मरीजों को प्लाजमा, प्लेटलेट्स व पीआरबीसी की कोई समस्या नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि इस मशीन द्वारा ब्लड से अलग किए गए प्लाजमा, प्लेटलेेट्स व पीआरबीसी को मरीज की आवश्यकता अनुसार मरीज को दिया जा सकेगा। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के पीएमओ डॉ सुशील माही, सीएमओ डॉ कृष्ण कुमार व स्वास्थ्य विभाग की टीम को बधाई देते हुए कहा कि पिछले दो वषों के अंतर्गत जिले के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी व अधिकारियों ने स्वास्थ्य सेवाओं में सराहनीय कार्य किया है जिसके परिणाम स्वरूप जिला रेवाड़ी स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में दूसरे जिलों से अच्छो पायदान पर है।



सीएमओ डॉ कृष्ण कुमार व पीएमओ डॉ सुशील माही ने इस मशीन बारे विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह मशीन हरियाणा सरकार द्वारा एचएमसीएल के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है जिसे ब्लड बैंक नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में स्थापित किया गया है। इस मशीन से डेंगू मरीजों के लिए पीआरबीसी, प्लाज्मा, एफएफपी एवं प्लेटलेट्स अलग से तैयार करने का कार्य किया जा रहा है, जिससे डेंगू मरीजों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि एक यूनिट ब्लड से तीन मरीजों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस मशीन से 22 पीआरबीसी, 22 प्लाज्मा एवं 22 प्लेटलेट तैयार की जा चुकी हैं ओर उनकी प्लेटलेट से 17 यूनिट नागरिक अस्पताल रेवाडी में दाखिल मरीजों के उपचार के लिए दी जा चुकी हैं और 4 यूनिट प्राईवेट अस्पताल के मरीजों को जारी की गई हैं। जिससे डेंगू मरीजों को काफी फायदा हुआ है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा सरकारी अस्पताल में दाखिल मरीजों के लिए मुफ्त है। प्राईवेट अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए पैकेड आरबीसी का चार्ज 1050 रूपये एवं एफएफपी एवं प्लेटलेट्स के 300 रूपए प्रति यूनिट सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। डेंगू मरीजों के प्लेटलेट्स के लिए 300 रूपए सरकार द्वारा निर्धारित किये गये हैं।



इस मशीन के क्रियान्वयन के लिए नागरिक हस्पताल रेवाडी से ब्लड बैंक प्रभारी डॉ नीतू सिंह, एलटी हरीश व सुरेश ने पीजीआईएम रोहतक से प्रशिक्षण ग्रहण किया है । इस मौके पर डा0 विजय प्रकाश, डा0 अशोक कुमार, डा0 अशोक रंगा, डा0 विशाल राव, डा0 रणवीर, डा0 नीतू सिंह, डा0 संदीप विपिन धीमान उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education