Rewari News : "स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का योगदान" थीम आधारित डिजिटल प्रदर्शनी का समापन हुआ

रेवाड़ी, 17 नवंबर : आजादी अमृत महोत्सव के मद्देनजर रेवाड़ी जिला मुख्यालय पर चल रही स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा की भूमिका थीम आधारित डिजिटल प्रदर्शनी बुधवार को गरिमामयी ढंग से संपन्न हो गई। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के तत्वावधान में बाल भवन ऑडिटोरियम में तीन दिवसीय डिजिटल प्रदर्शनी के समापन अवसर पर कोसली से विधायक लक्ष्मण सिंह यादव व एसडीएम रेवाड़ी रविंद्र यादव ने अवलोकन करते हुए प्रदर्शनी को युवा पीढ़ी के लिए संदेशात्मक कदम बताया। डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने अतिथिगण का स्वागत करते हुए विभागीय स्तर पर लगाई गई प्रदर्शनी के बारे में जानकारी दी। तीन दिन तक डिजिटल प्रदर्शनी में जिला भर के विद्यार्थियों ने अवलोकन किया और हरियाणा प्रदेश का भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में योगदान की जानकारी हासिल करने के साथ ही विकासात्मक पहलुओं की जानकारी प्रदर्शनी में ली। गौरतलब है कि सोमवार को सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने डीसी यशेंद्र सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में तीन दिवसीय डिजिटल प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया था।



ऐतिहासिक तथ्यों की जानकारी का मंच है प्रदर्शनी : लक्ष्मण यादव
बुधवार को दोपहर बाद प्रदर्शनी के समापन अवसर पर कोसली से विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के गौरवमय इतिहास का ज्ञान कराने के उद्देश्य से सक्रिय भूमिका अदा कर रही है। हरियाणा प्रदेश के लोगों को इन ऐतिहासिक पहलुओं से अवगत कराने में डिजिटल प्रदर्शनी सशक्त माध्यम बन रही है। उन्होंने हरियाणा सरकार की ओर से सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के माध्यम से आयोजित डिजिटल प्रदर्शनी की सराहना की। डिजिटल प्रदर्शनी का अवलोकन करने उपरांत श्री यादव ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश के जनमानस को हरियाणा का भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में योगदान विषय पर फोकस करते हुए चलाई गई प्रदर्शनी को हर वर्ग के लिए प्रेरणादायक बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में जिला के लोगों ने अपने गौरवशाली इतिहास का ज्ञान डिजिटल स्वरूप से लिया है। सरकार की ओर से युवा शक्ति को इस प्रकार का सकारात्मक आयोजन देशभक्ति से सराबोर करते हुए नई दिशा देने में सहायक है। मौजूदा सरकार वीर योद्धाओं की शहादत व उनके त्याग के समर्पण भाव का सम्मान करती है। ऐसे में भावी पीढ़ी को प्रदेश की अतुलनीय सभ्यता के साथ ही ऐतिहासिक पहलुओं से अवगत कराने के लिए विशेष मुहिम के तहत कार्य किए जा रहे हैं।


वीर योद्धाओं के गौरवमय इतिहास की धरा है हरियाणा : एसडीएम
एसडीएम रविंद्र यादव ने कहा कि रेवाड़ी में आयोजित डिजिटल प्रदर्शनी के माध्यम से वीर योद्धाओं की शहादत को नमन करने के साथ ही युवा वर्ग को सार्थक संदेश देने का कार्य प्रदर्शनी के माध्यम से सरकार ने किया है। उन्होंने कहा की आजादी की हम 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं जिसमें विभिन्न पहलुओं के तहत आमजन को प्रदेश के गौरवमयी क्षणों का उल्लेख डिजिटल माध्यम से करते हुए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी राव तुलाराम का देश के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। वहीं अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने राष्ट्रभक्ति की भावना के साथ आजादी की लड़ाई में अपना योगदान देते हुए आजादी की अलख जगाई थी। ऐसे वीर सेनानी सदैव हमारे लिए प्रेरणास्रोत रहेंगे।
यह रहे मौजूद : इस अवसर पर डीईईओ कपिल पूनिया, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, एआईपीआरओ रेवाड़ी सुरेश कुमार गुप्ता, एआईपीआरओ कोसली डा.अश्विनी शर्मा, डीसीडब्लूओ वीरेंद्र यादव, प्रवक्ता डा.ज्योत्सना, पूनम यादव व दीपक मंगला सहित अनेक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों व विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए हरियाणा के इतिहास की जानकारी डिजिटल रूप से ली।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education