Rewari News : ग्रामीण विकास के लिए प्रथम श्रेणी के राजपत्रित अधिकारी बनेंगे ग्राम संरक्षक : डीसी

रेवाड़ी, 13 नवंबर। डीसी श्री यशेन्द्र सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों के विकास में संरक्षक की भूमिका के लिए प्रथम श्रेणी के राजपत्रित अधिकारियों को शामिल कर आरंभ की गई हरियाणा ग्राम पंचायत संरक्षक योजना-2021 का जिला में क्रियांवित किया जा रहा है। 



उन्होंने जिला प्रशासन में प्रथम श्रेणी के राजपत्रित अधिकारियों को जल्द ही अपने-अपने गांवों का चयन कर सरकार के पोर्टल www.intrahry.gov.in पर आवश्यक जानकारी अपलोड करने के निर्देश जारी किए हैं।   
डीसी ने हरियाणा ग्राम पंचायत संरक्षक योजना की जानकारी देते हुए बताया कि सीएम श्री मनोहर लाल ने हरियाणा दिवस के अवसर पर इस योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत ग्राम संरक्षक अधिकारी पंचायत के सामाजिक-आर्थिक विकास के सुझावों पर एक रिपोर्ट तैयार करेगा और एक महीने के भीतर उसकी रिपोर्ट सरकार के पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। हरियाणा सरकार द्वारा ग्राम पंचायतों के अंतर्गत तीव्र व समग्र विकास का तंत्र बनाने के उद्देश्य के लिए यह योजना आरंभ की गई है। 
उन्होंने बताया कि इस योजना में प्रथम श्रेणी अधिकारियों को ग्राम पंचायत के संरक्षक की भूमिका प्रदान की गई है। इस योजना का लक्ष्य गांव में सरकार की विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन की सघन समीक्षा करना और ग्रामीणों के कल्याण से सम्बंधित मुद्दों की बेहतर समझ विकसित करना है। प्रत्येक संरक्षक अपने कर्तव्यों के अतिरिक्त उसे सौंपी गई ग्राम पंचायत का दौरा करेगा और संबंधित ब्लॉक एवं विकास अधिकारी को सूचित करके तीन महीने में कम से कम एक बार ग्रामीणों से विचार-विमर्श करेगा।
डीसी ने कहा कि ग्राम संरक्षक अधिकारी ग्रामीणों के कल्याण से संबंधित मुद्दों की निगरानी करेगा तथा ग्राम पंचायत के संबंध में सरकार द्वारा समय-समय पर सौंपे गए कर्तव्यों का पालन करेगा। हरियाणा पंचायत संरक्षक योजना, 2021 के लिए मानव संसाधन विभाग को नोडल विभाग बनाया जाएगा। उन्होंने जिला प्रशासन में सभी प्रथम श्रेणी के राजपत्रित अधिकारियों को अतिशीघ्र इस योजना को लेकर आवश्यक प्रक्रिया आरंभ करने के निर्देश दिए है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें