Rewari News : ‘‘खूब लड़ी मर्दानी वह तो झांसी वाली रानी थी’’



हमारा परिवार संस्था के तत्वावधान में देशभक्ति व संस्कार निर्माण का कार्यक्रम ‘‘नारी शक्ति का स्वरूप-महारानी लक्ष्मी बाई’’ का आयोजन पंजाबी धर्मशाला पर किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि भाजपा महिला जिला उपाध्यक्ष सुमन चैहान, भाजपा महिला मोर्चा पटौदी प्रधान एडवोकेट सुरश यादव, भाजपा नेत्री दीपा भारद्वाज एवं संस्था के संयोजक दिनेश कपूर ने कहा कि वीरांगना लक्ष्मी बाई का नाम आज केवल महिलाओं के लिए ही नहीं वरन सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा का मुख्य स्रोत है। बालकाल से ही तलवानबाजी, घुड़सवारी व युद्ध की कला में निपुणता प्राप्त कर ली थी। वीरता के संस्कार उनमे कूटकूट कर भरे थे। पति की मृत्यु के पश्चात, अंगे्रजों ने उनके दतक पुत्र को राज्य का वारिस मानने से इंकार कर दिया। झांसी पर कब्जा करने का षडयंत्र किया। रानी लक्ष्मी बाई ने दृढता पूर्वक अंग्रेजों का आदेश मानने से इंकार कर दिया। उसने कहा-मैं अपनी झांसी नहीं दूंगी। युद्ध में अपने दतक पुत्र दामोदर राव को अपनी पीठ पर बांध कर घोड़े पर सवार होकर दोनों हाथों में तलवार लेकर बड़ी संख्या में दुश्मनों को मार गिराया। अन्ततः लड़ते लड़ते वीर गति को प्राप्त हो गई। संस्था के सहसंयोजक परवीन ठाकुर, प्रधान अरूण गुप्ता, पवित्रा प्रतिष्ठान के अध्यक्ष प्रो. अनिरूद्ध यादव ने कहा कि वीरांगना लक्ष्मी बाई के बलिदान से मानो पूरे देश में अंग्रेजों के विरूद्ध बगावत की आवाज तेज हो गई। छोटे-छोटे राजाओं ने मिलकर अनेकों जगह अंग्रेजों का विरोध किया व उन्हें भारी हानि पहुंचाई। 



कार्यक्रम में प्रमुख शिक्षाविद नीतु अनेजा चेयरमैन अनेजा स्कूल, शिक्षाविद एवं मशहूर भजन गायिका पूनम भारद्वाज, समाजसेविका तारा देवी, महिला प्रधान शशी जुनेजा, शिक्षाविद मधु गुप्ता, सुनीता नंदवानी, नेहा मेहता, शिक्षाविद आशु आहुजा को उनकी सेवओं के लिए विशेष रूप से सम्मानित किया गया। जलवा डांस अकेडमी के निर्देशक परवीन ठाकुर के निर्देशन में जूही व संस्कृति ने रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर सुंदर नाटिका प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी। नन्ही बालिका आलिया अधलखा ने लक्ष्मी बाई का वेश बनाकर सुंदर कविता प्रस्तुत की। कार्यक्रम में अतिथियों को संस्था की ओर से स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम मे मुख्यतः समाजसेवी राजेंद्र गेरा, किशोरी नंदवानी, कैप्टन संजय यादव, सोनिया कपूर, कपिल कपूर, त्रिलोकनाथ चावला, उर्मिला देवी, प्रिंसी जुनेजा, पूनम नंदवानी, हेमराज आहुजा, प्राचार्य राजेंद्र सिंह यादव, उमा रानी, हरिओम गुप्ता, अनुराग, अशोक जुनेजा, नरेश कुमार, डा. उमा नारंग, सतपाल शास्त्री, सुनीता शास्त्री, प्रो. सीएल सोनी, लक्ष्मी नारायण व साथियों ने सहयोग किया।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education