Rewari News : मॉडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम का लोकार्पण, क्लिक पर मिलेगा रेवेन्यू रिकार्ड

रेवाड़ी, 21 नवंबर : डिजीटलाजेशन की दिशा में हरियाणा सरकार प्रभावी कदम बढ़ा रही है और अब आमजन को सरकार की ओर से प्रदत्त सेवाएं डिजीटल रूवरूप के साथ मुहैया कराते हुए लाभांवित किया जा रहा है। सात साल बेमिसाल थीम के साथ निरंतर विकास के नए कीर्तिमान मौजूदा सरकार स्थापित कर रही है। इसी कड़ी में सुशासन व पारदॢशता की दिशा में सार्थक कदम बढ़ाते हुए रविवार को जिला मुख्यालय पर आधुनिक राजस्व अभिलेख कक्ष (मॉडर्न रेवेन्यू रिकॉर्ड रूम) का मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री ने रेवेन्यू रिकॉड्र्स को डिजिटलाइजेशन करने के कार्य को क्रांतिकारी कदम बताते हुए चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रेवाड़ी सहित राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर रिमोट से इस महत्वाकांक्षी योजना का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, अतिरिक्त मुख्य सचिव व राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के वित्तायुक्त संजीव कौशल भी वीडियो कांफ्रेंस के दौरान मौजूद रहे। मुख्यमंत्री के संबोधन का रेवाड़ी जिला मुख्यालय पर लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल व मॉडर्न रेवेन्यू रिकॉर्ड रूम में सीधा प्रसारण हुआ।



डीसी यशेंद्र सिंह ने मॉडर्न रेवेन्यू रिकार्ड के लोकार्पण कार्यक्रम के उपरांत कहा कि रिकार्ड रूम में बरसों पुराने राजस्व अभिलेखों को डिजिटलाइज किया गया है और अब ये रिकॉर्ड माउस की एक क्लिक पर आसानी से उपलब्ध हैं जबकि पहले इसे देखने और ट्रेस करने में काफी समय लगता था। डीसी ने बताया कि जिला प्रशासन ई-प्रणाली को बेहतर ढंग से अपना रहा है। जिले में 47 लाख जमाबंदी, इंतकाल इत्यादि के दस्तावेज डिजीटलाईजेशन किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 1885 से लेकर अब तक का यह रिकार्ड डिजीटलाईज कर दिया गया है। जिला मुख्यालय पर सरल केन्द्र व उपमंडल स्तर अंत्योदय सरल केन्द्रों के माध्यम से लोगों को योजनाओं व सेवाओं का लाभ सेवा अधिकार अधिनियम के तहत ऑनलाईन मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आधुनिक अभिलेख कक्ष के माध्यम से लोगों को राजस्व रिकार्ड से संबंधित इंतकाल, जमाबंदी, फर्द आदि अब एक क्लिक पर आसानी से प्राप्त होगी तथा राजस्व रिकार्ड पूर्ण रूप से कम्प्यूटर में सुरक्षित रहेगा। इस नई पहल के तहत महत्वपूर्ण राजस्व रिकॉर्ड और दस्तावेजों को स्कैन, सूचीबद्ध किया गया है और आधुनिक रिकॉर्ड रूम स्थित बॉक्स में व्यवस्थित ढंग से रखा गया है। डीसी ने कहा कि सुशासन की दिशा में आमजन को मिलने वाली सुविधाओं में सुधार के लिए हरियाणा सरकार का यह बड़ा कदम है। रेवेन्यू रिकार्ड के डिजिटाइजेशन से पहले मैन्युअल तरीके से लोगों को पुरानी जानकारी लेने के लिए लंबा समय लगता है लेकिन माडर्न रेवेन्यू रिकार्ड रूम से अब यह सुविधा लोगों को तत्काल मिलेगी।


इस अवसर पर एडीसी आशिमा सांगवान, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल संजीव कुमार, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीओ एचपी बंसल, तहसीलदार प्रदीप देशवाल व जितेन्द्र कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education