Rewari News : IGU मीरपुर में भगवान बिरसा मुंडा जयन्ती के उपलक्ष्य में जनजातीय गौरव सप्ताह मनाया गया



इन्दिरा गाँधी विश्वविद्यालय, मीरपुर, रेवाड़ी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा भगवान बिरसा मुंडा जयन्ती के उपलक्ष्य में जनजातीय गौरव दिवस मनाया गया जो कि दिनांक 15-22 नवम्बर, 2021 तक जनजातीय गौरव सप्ताह मनाया जाएगा। इस अवसर पर विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस.के.गक्खड़ ने भगवान बिरसा मुंडा श्रद्वासुमन अर्पित किए और कहा कि हमें उनके जीवन से पर्यावरण संरक्षण की सीख लेनी चाहिए और विद्यार्थियों को स्वयं का आकलन करना चाहिए कि उन्होनंे अपने जीवन में जितनी उनकी उम्र थी, उतने पेड़ लगाए है या नही और हमारे क्रंातिकारियों का सपनों का भारत तभी बन सकता है जब हमें अपने कर्तव्यों का सही ढंग से पालन करें और उन्होंने कहा कि जितने भी वार हीरोज है, उन सभी की फोटो विष्वविद्यालय परिसर में जल्दी ही लगवाई जाएगी। 



इस अवसर पर शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो. ममता कामरा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. विजय कुमार, खेल निदेषक डॉ. सुरजीत सिंह डबास, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. कर्ण सिंह, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. भारती, श्री सुषान्त यादव, डॉ. नीता यादव, डॉ. ललित सहित काफी संख्या में स्वयंसेवक उपस्थित रहे। इस अवसर पर डॉ. कर्ण सिंह ने कुलपति महोदय का स्वागत करते हुए कहा बिरसा मुंडा के जीवन पर प्रकाष डाला। उन्होने कहा कि किस प्रकार उन्होंने अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई लड़ी और मात्र 25 वर्ष की आयु मंे अंग्रेजो की सरकार ने गिरफ्तार किया और उनको यातनाएंे देकर उनको शहीद कर दिया गया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें