Rewari News : डॉ. बनवारी लाल ने डीसी यशेन्द्र सिंह की उपस्थिति में डिजिटल प्रदर्शनी का शुभारंभ किया



रेवाड़ी, 15 नवंबर : हरियाणा सरकार में सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि युवा शक्ति को अपने गौरवमय इतिहास का ज्ञान करवाने के साथ ही विकासात्मक पहलुओं की जानकारी देने में डिजिटल प्रदर्शनी पथ प्रदर्शक के रूप में है। जिलावासी इस प्रदर्शनी के माध्यम से हरियाणा का स्वतंत्रता संग्राम में योगदान सहित विकासात्मक जानकारी हासिल कर सकेंगे। सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल सोमवार को रेवाड़ी शहर के बाल भवन ऑडिटोरियम में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी अमृत महोत्सव के तहत लगाई गई तीन दिवसीय डिजिटल प्रदर्शनी का शुभारंभ कर रहे थे। प्रदर्शनी के शुभारम्भ अवसर पर डीसी यशेन्द्र सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही। सहकारिता मंत्री व डीसी ने डिजिटल प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए विभाग की कार्यशैली की सराहना की। सहकारिता मंत्री व अन्य अधिकारियों ने सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा की मैगजीन हरियाणा संवाद व हरियाणा रिव्यू का भी अवलोकन किया।



स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का योगदान अतुलनीय : सहकारिता मंत्री
सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा का इतिहास और हरियाणा की प्रगति के अहम झरोखों को देखने का एक सुनहरी अवसर डिजिटल प्रदर्शनी में है। इस प्रदर्शनी में भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान से सम्बन्धित इतिहास को जाने का अवसर भी मिला है। इस प्रकार की प्रदर्शनी का लगातार आयोजन किया जाना जरुरी है, क्योंकि युवा पीढ़ी को प्रदेश के इतिहास को जानने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी के 75वें अमृत महोत्सव को लेकर भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान को दर्शाती प्रदर्शनी एक प्रेरणादायक माध्यम बन रही है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में हरियाणा का स्वतंत्रता संग्राम में योगदान को अभिलेखों व तस्वीरों के माध्यम से दिखाने का प्रयास किया गया है। इतना ही नहीं प्रदर्शनी में हरियाणा के विकास की तस्वीर को भी दिखाया गया है। इस प्रदर्शनी से लोगों को हरियाणा के सुनहरी इतिहास को देखने का मौका मिल रहा है।
गौरवमयी इतिहास का मंच है प्रदर्शनी : डीसी
डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा की तरफ से लगाए गए पैनल पर भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इस प्रदर्शनी से हरियाणा के इतिहास और 1966 से लेकर 2021 तक हरियाणा प्रदेश द्वारा शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, पर्यटन, कृषि, उद्योग सहित अन्य क्षेत्रों में किए गए विकास को आंकड़ों सहित दर्शाया गया है। प्रदर्शनी में शिक्षा विभाग के स्काउटस एंड गाईडस के बच्चों द्वारा कल्चरल हेरिटेज ऑफ हरियाणा की स्टाल भी लगाई गई है। यह प्रदर्शनी आमजन के लिए हरियाणा के इतिहास को जानने का एक सशक्त माध्यम बन रही है। यह प्रदर्शनी अपने आप में एक ज्ञानवर्धक मंच साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि जनसम्पर्क विभाग की प्रदर्शनी से युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम के बारे में जानने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से आमजन के लिए प्रदत्त सेवाओं का भी उल्लेख किया गया है।
17 नवम्बर तक चलेगी प्रदर्शनी : डीआईपीआरओ
डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने विभाग की ओर से सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल, डीसी यशेन्द्र सिंह सहित अन्य अतिथिगण का स्वागत करते हुए कहा कि सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल के आदेशानुसार प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय में भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान को जन जन पहुंचाने के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में विकासात्मक स्वरूप को दर्शाते पैनल स्थापित किए गए हैं। इस प्रदर्शनी के जरिए हरियाणा के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान के बारे में अनोखी जानकारी मिली है। इस प्रदर्शनी में राजा राव तुलाराम के योगदान, झज्जर के अंतिम नवाब अब्दुर्रहमान खां सहित नेता जी सुभाष चंद्र बोस के योगदान, भिवानी का इतिहास, पलवल में महात्मा गांधी की गिरफ्तारी सहित अन्य एतिहासिक पहलुओं को तस्वीरों के माध्यम से देखने का अवसर मिला है। उन्होंने बताया कि यह प्रदर्शनी रेवाड़ी बाल भवन में 17 नवम्बर तक जारी रहेगी। प्रदर्शनी के दूसरे दिन न्यायिक अधिकारियों सहित जिलावासियों द्वारा अवलोकन किया जाएगा। शहर के आम नागरिकों के साथ-साथ विभागीय कर्मचारी और अधिकारियों ने बारीकी से अवलोकन किया। सभी लोगों को हरियाणा के इतिहास को जानने का अवसर मिला है।
विद्यार्थियों सहित अन्य अधिकारियों ने किया अवलोकन :


जजपा जिलाध्यक्ष श्याम सुंदर सभ्रवाल, टेकचंद सैनी, एसडीएम रेवाड़ी रविंद्र यादव, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीओ एच पी बंसल, डीईईओ कपिल पूनिया, सूचना, जनसंपर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक एस.के.जोशी, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, डीसीडब्लूओ वीरेंद्र यादव, सीएमओ डा. कृष्ण कुमार, डिप्टी सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार, एआईपीआरओ रेवाड़ी सुरेश कुमार गुप्ता व डॉ .ज्योत्स्ना, पूनम, प्रदीप, सहित विभिन्न शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों व शहरवासियों ने डिजिटल प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसपर्क अधिकारी कार्यालय से लेखाकार मनोज कुमार, आईसीए रेवाड़ी हितेष, आईसीए कोसली विक्रम, लिपिक रेवाड़ी प्रदीप कुमार गोयल व चंद्रेश सहित पूरा स्टाफ मौजूद रहा।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education