Rewari News : डेंगू व अन्य वायरल बुखार से बचने के लिए सावधानी बरतें : डीसी

 

रेवाड़ी, 12 अक्टूबर।  डेंगू एक वायरल बिमारी है, जो कि एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। एडीज मच्छर सुबह के टाई काटता है और यह साफ व खडे पानी में अण्डे देता है। इसलिए हमें अपे घर व आस-पडोस में जहां पर भी पानी खड़ा हो चाहे वो किसी पाईप लिकेज का हो या बरसात का हो। उसको खत्म करना चाहिए। अगर खत्म नहीं कर सकते है तो इस प्रकार के पानी को सप्ताह में एक बार खली करके एक दिन के लिए उस पात्र को सप्ताह में एक बार सुखा लेना चाहिए। जैसे कि कूलर, गमले, घर में रखे हुए फ्लावर पोट, पक्षियों के लिए रखे गए पानी के पात्र, पशुओ के पानी पीने के पात्र आदि।
डेंगू बुखार मानसून व मानसून के पश्चात विशेषकर सितंबर, अक्टूबर महीने में फैलता है। इसी प्रकार इस वर्ष जिला रेवाडी में जैसे कि बरसात का मौसम चलता रहा जिससे कि पानी भी जगह-जगह इक_ा हुआ जिस कारण से इस वर्ष डेंगू के केस में बढोतरी हुई है। जिला रेवाडी में 2018 में 118, 2019 में 27, 2020 में 39 व 2021 में अब तक 31 केस पाए गए हैं।
डेंगू की रोकथाम हेतू उपायुक्त यशेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विभागाध्यक्षों की बैठक भी आयोजित की गई  जिसमें उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने सभी कार्यालयों में मच्छर पैदा ना हो बारे आदेश दिए गए। उपायुक्त के मार्गदर्शन में विशेष जागरूकता अभियान चलाकर 1222 नोटिस दिए गए जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। एमपीएचडब्ल्यू आशा वर्कर घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ खडे पानी में काला तेल डालकर मच्छरों की पैदाईश को खत्म किया जा रहा है। इस वर्ष जिला में आज तक डेंगू के 31 केस कन्फर्म पाएं गए है, जिनमें से एक नागरिक अस्पताल में एडमिट है।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि मच्छरों को मारने के लिए तालाबों में गंबुजिया मछलियां छोड़ी गई हैं और काले तेल का छिडकाव किया गया है ताकि मच्छरों को पनपने से रोका जा सके। उन्होंने लोगों का आह्वïान किया कि वे अपने आपको डेंगू व अन्य वायरल बुखार से सुरिक्षत रखने के लिए पूरी सावधानी बरतें और सतर्क रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education