Rewari News : किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद तथा बीज उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्घ : डीसी



रेवाड़ी, 12 अक्टूबर। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि आगामी रबी सीजन के मद्घेनजर किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद तथा बीज उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्घ है। जिले में गेंहू व सरसों जैसी फसलों के लिए खाद व बीज की पर्याप्त उपलब्धता की जा रही हैं।


उन्होंने मंगलवार की सांय यह बात कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. सुमिता मिश्रा द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस के उपरांत कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कही। इससे पहले डा. मिश्रा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में राज्य सरकार द्वारा उर्वरकों की उपलब्धता के बारे में आवश्यक जानकारी दी। साथ ही फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर आवश्यक निर्देश भी दिए।
किसानों की मांग के अनुसार होगी आपूर्ति
उपायुक्त ने खाद एवं बीज की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के किसानों को रबी सीजन की फसलों की बिजाई के दौरान कोई दिक्कत नहीं आने पाए। उन्होंने खाद तथा बीज की उपलब्धता तथा सुचारू वित्तरण को लेकर खंड स्तर पर अधिकारियों की नियुक्ति करने के निर्देश भी दिए। किसान अपनी इच्छा के अनुसार हरियाणा बीज विकास निगम, राष्ट्रीय बीज निगम तथा हरियाणा कृषि विश्व विद्यालय सहित अन्य किसी एजेंसी से बीज की खरीद कर सकते हैं। जिला में खाद बीज की आपूर्ति किसानों की मांग के अनुसार की जाएगी।
सिंगल सुपर फॉस्फेट सरसों के लिए सबसे बेहतर विकल्प
यशेन्द्र सिंह ने बताया कि सरसों की फसल के लिए अन्य महंगे उर्वरकों  के मुकाबले सिंगल सुपर फॉस्फेट बेहतरीन विकल्प है, जो सस्ता भी होता है। इससे फसल की गुणवत्ता एवं उपज में अधिक वृद्घि होती है। सरसों के दाने में अधिक चमक आती है और तेल की मात्रा भी इसमें अधिक होती है। उन्होंने कहा कि इसके उपयोग से फसल की उपज में भी 15 से 25 प्रतिशत की वृद्घि होती है। 
रेवाड़ी को मिलेंगे दो नए रैक
कृषि विभाग के एसडीओ दीपक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा रेवाड़ी जिला में मांग के अनुरूप उर्वरकों की उपलब्धता करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास किया गया। इसी सिलसिले में गुरुवार व शुक्रवार को रेवाड़ी जिला को डीएपी के दो नए रैक मिलेंगे। उन्होंने बताया कि इफको व गुजरात फर्टिलाइजर के रैक लगते ही सभी केंद्रों से डीएपी व सिंगल सुपर फास्फेट का वितरण आरम्भ हो जाएगा।
इस अवसर पर डीडीए बलवंत सहारण व एएई दिनेश शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education