Rewari News : DLSA द्वारा बालिका दिवस के अवसर पर साइकिल जागरूकता रैली निकाली गई

रेवाड़ी, 11 अक्टूबर। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में रेवाड़ी जिला में सोमवार को जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा अंतरराष्टï्रीय बालिका दिवस के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन किया गया। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष व जिला एवं सत्र न्यायाधीश दिनेश कुमार मित्तल ने हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया। साइकिल रैली कोर्ट परिसर से शुरू होकर बाल भवन रेवाड़ी तक पहुंची।



जिला एवं सत्र न्यायाधीश दिनेश कुमार मित्तल ने कहा कि हमें बेटा-बेटी में कोई भेद-भाव नहीं करना चाहिए बल्कि दोनों से बराबर का व्यवहार करना चाहिए। आज समाज में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का व्यापक असर देखने का मिल रहा है। जिससे लोगों की बेटियों के प्रति सोच अब बदली है। बेटियां पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी खुलकर भाग ले रही हैं। सरकार के अभियान की वजह से ही अब बेटियां हर क्षेत्र में अपनी काबिलियत साबित कर रही हैं। इस अभियान का असर लिंगानुपात के आंकड़ों में भी देखने को मिला है।


उन्होंने कहा कि साइकिल रैली का उद्देश्य बेटियों को आगे बढऩे के लिए समान अवसर उपलब्ध कराने व सडक़ सुरक्षा के नियमों का पालन करने के प्रति जागरुकता पैदा करना है। इस अवसर पर कोर्ट परिसर में सेंसोरियम स्कूल के छात्रों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक भी किया।
सीजेएम वर्षा जैन ने बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण रेवाड़ी का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक ग्राम एवं हर नागरिक तक विधिक सेवाओं की जानकारी देना व ज्यादा से ज्यादा लोगों को केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत कराना है। उन्होंने कहा कि कानूनी सहायता लेने का हक सभी को है। इस रैली का उददेश्य समाज को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान व सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरूक करना था। उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रेवाडी दवारा एक हेल्पलाइन न. 01274-220062 चलाया गया है जिस पर आमजन नि:शुल्क कानुनी सहायता प्राप्त कर सकते है।
इस मौके पर जिला न्यायालय के न्यायिक अधिकारी, डीएसपी हंसराज, एसएचओ ट्रैफिक रामानंद, विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से प्रदीप, विजय, चिराग व एडवोकेट हरीश कुमार, यशपाल, नितेश अग्रवाल, ललिता भारती, भारती अरोडा, गोपेश नारायण सहित विश्वकर्मा सिनियर सैकेंडरी स्कूल, गर्वमेंट सीनियर सैकेडरी स्कूल बिठवाना, सैंसोरियम पब्लिक स्कूल के छात्र मौजूद थे।
आशाकिरण में लगा स्वास्थ्य जांच शिविर
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रेवाड़ी द्वारा सोमवार को आशा किरण धारूहेडा मे रह रही बच्चियों के लिए भी हेल्थ चेकअप कैंप लगाया गया जहां पर सभी बच्चियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इसमे अलावा राजकीय कन्या विद्यालय खरखड़ी,  धारूहेड़ा, खोरी, बोहका, खोल, गुगोढ़ में भी विशेष कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बिठवाना स्कूल के बच्चों ने बालिका दिवस से संबंधित पेंटिंग भी बनाकर दिखाई।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें