Rewari News : वैक्सीन ही कोरोना से बचाव : जिले में 90 फीसदी से अधिक आबादी को लग चुकी पहली डोज : DC यशेन्द्र सिंह

रेवाड़ी, 11 अक्टूबर। कोरोना से बचाव के लिए जिले में वैक्सीनेशन का कार्य निरंतर जारी है। जिला में कोविशील्ड-कोवैक्सीन की आठ लाख 95 हजार 83 डोज लगाई जा चुकी है। जिनमें छ: लाख 34 हजार 934 पहली तथा दो लाख 60 हजार 149 लोगों को दूसरी डोज शामिल। जिला में अब तक 90 प्रतिशत से अधिक आबादी को पहली डोज लग चुकी है।  



उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन ही उपाय है। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की डोज नि:शुल्क लगाई जा रही है। कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बचाव के लिए वैक्सीन अवश्य लगवानी चाहिए। उन्होंने बताया कि फेस्टीवल सीजन आरंभ हो चुका है और बाजारों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ बढऩे लगी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी वैक्सीनेशन का कार्य तेज कर दिया गया है।
उपायुक्त ने कहा हर जिलावासी को पहले तो खुद फिर अपने आस-पास यह सुनिश्चित करना चाहिए कि 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी वैक्सीन लगवाने से वंचित न रहें। वैक्सीन लगवाने के उपरांत भी सावधानी बरतना जरूरी है। वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की भ्रामक खबर या अफवाह से बचना चाहिए। वह स्वयं तथा जिला प्रशासन के सभी अधिकारी वैक्सीन लगवा चुके हैं। यहां तक कि कोरोना काल में अग्रिम पंक्ति की भूमिका निभाने वाले सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।
उन्होंने बताया कि महामारी अलर्ट-सुुरक्षित हरियाणा के तहत कुछ नियमों में राहत के साथ सतर्कता बरतने की बात भी कही गई है। तीसरी लहर से बचाव के लिए फिलहाल वैक्सीनेशन, दो गज की दूरी व नियमित रूप से हाथों की सफाई की आदत अवश्य बनाए रखनी चाहिए। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमण के बीते अनुभव को देखते हुए वैक्सीनेशन के साथ-साथ मास्क का अवश्य प्रयोग करना चाहिए साथ ही भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर जाने से परहेज करना चाहिए।
8 लाख 95 हजार 83 लोगों को लग चुकी है वैक्सीन
  जिला में वैक्सीन प्रोग्राम के प्रभारी एवं डिप्टी सिविल सर्जन ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में अब 60 से अधिक उम्र की आयु के एक लाख 20 हजार 20 लोगों ने प्रथम व 63 हजार 617 लोग दूसरी डोज लगवा चुके है, वहीं 45 से 60 उम्र की आयु के एक लाख 29 हजार 328 लोगों ने प्रथम व 69 हजार 47 लोग दूसरी डोज लगवा चुके है। इसके अलावा 18 से 44 वर्ष तक की उम्र वाले 3 लाख 88 हजार 870 लोगों ने प्रथम व एक लाख 13 हजार 987 लोगों ने दूसरी डोज लगवा ली है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education