Jamtara News:संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर जागरूकता श्रमिक रथ को ग्रामीण क्षेत्र में रवाना किया।

 


ग्राम समाचार, जामताड़ा। ई-श्रम पोर्टल में शत प्रतिशत असंगठित श्रमिकों को निबंधन कराने के उदेश्य से बुधवार को समाहरणालय परिसर से उपायुक्त फैज अक अहमद मुमताज व उप विकास आयुक्त अनिलसन लकड़ा ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर जागरूकता श्रमिक रथ को ग्रामीण क्षेत्र में रवाना किया।

मौके पर उपायुक्त ने कहा की ई-श्रम जागरूकता रथ जिले के सभी प्रखंडो में सात दिन तक नियमित भ्रमण करते हुए असंगठित श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल में निबंधन कराने को प्रेरित करेगा इतना ही नहीं जागरूकता रथ असंगठित श्रमिकों को निबंधन से होने वाले लाभ, निबंधन कराने हेतु पात्रता, निबंधन हेतु आवश्यक दस्तावेज व निबंधन प्रक्रिया पूर्ण करने के बारे में जानकारी देगा। इतना ही नहीं जागरूकता रतिया में बताएगा की जिले के सभी असंगठित श्रमिकों से जल्द से जल्द निकटवर्ती प्रज्ञा केंद्र में जाकर ई-श्रम पोर्टल में अपना निबंधन करवाएं, प्रज्ञा केन्द्रों में यह पंजीकरण निःशुल्क किया जा रहा है। जिले को 259200असंगठित श्रमिक का निबंधन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमे से आजतक 29975 असंगठित मजदूरों का ई-श्रम सेवा पोर्टल में निबंधन किया जा चुका है।साथ ही संबंधित पदाधिकारी को उपायुक्त ने निर्देश दिया की जल्द से जल्द शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करें। बता दें कि छोटे सीमांत किसान, खेतिहर मजदूर, भवन एवं संन्निर्माण श्रमिक, नाई, सब्जी-फल विक्रेता, घरेलु श्रमिक, स्वनियोजित श्रमिक, ऑटो चालक, बढ़ई, मनरेगा वर्कर, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, क़ृषि पशुपालन में कार्यरत मजदूर, मध्याह्न भोजन की रसोइया, प्रवासी मजदूर अन्य क्षेत्र में नियोजित असंगठित श्रमिक, असंगठित श्रमिक की श्रेणी में आते हैं साथ ही 16 से 59 वर्ष के आयुवर्ग के वैसे असंगठित श्रमिक जो ईपीएफओ के सदस्य न हों तथा आयकर दाता न हो वे ई-श्रम पोर्टल में निःशुल्क रूप से अपना निबंधन करवा सकते हैं।

मौके पर सीएससी जिला प्रबंधक सलील कुमार, श्रम कार्यालय के प्रधान सहायक सुबल चंद्र गोप,डीआरडीए से  ओम कृष्ण ठाकुर, शुभम यादव व श्रमिक मित्र उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education