Jamtara News :ई श्रम पोर्टल पर निबंधन में तेजी लाएं तभी शत-प्रतिशत श्रमिकों का निबंधन संभव हो पाएगा।


 ग्राम समाचार, जामताड़ा। विभिन्न विभाग के सौजन्य से चल रहे योजनाओं को समय सीमा के अंदर गुणवत्ता युक्त पूर्ण करने व जरूरतमंदों को लाभान्वित कराने के उद्देश्य से बुधवार को उपायुक्त फ़ैज़ अक अहमद मुमताज ने अपने सभागार में विभिन्न विभाग के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक किया।

बैठक में आपूर्ति, राजस्व, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, श्रम, नियोजन, खनन, कल्याण, समाज कल्याण, पथ निर्माण, पशुपालन, डीआरडीए, जेएसएलपीएस समेत अन्य विभागों के माध्यम से चल रहे योजनाओं के प्रगति की समीक्षा किया।

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पीएम आवास योजना के तहत जिला को 18720 लक्ष्य निर्धारित है। जिसमे से अभी तक 14997 लोगों को पीएम आवास योजना से आच्छादित किया गया है, उपायुक्त ने पदाधिकारी को निर्देश दिया की जल्द से दिया आवंटित लक्ष्य को प्राप्त करें लक्ष्य प्राप्ति में उत्पन्न हो रहे समस्याओं का निष्पादन ऑन द सपोर्ट करें। सरकारी भूमि से संबंधित लंबित मामले को जल्द से जल्द निष्पादन करें।

ई श्रम पोर्टल पर निबंधन में तेजी लाएं तभी शत-प्रतिशत श्रमिकों का निबंधन संभव हो पाएगा। जिला श्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि प्रखंड व पंचायत स्तर पर निबंधन शिविर का आयोजन करें।

 जिला को ई श्रम पोर्टल पर निबंधन करने को 259200 लक्ष्य आवंटित किया गया है, जिसमे से अब तक 29975 श्रमिकों का निबंधन किया गया हैं।

छात्रवृति योजना से योग्य छात्र छात्राओं को शत प्रतिशत से अच्छादित करने का निर्देश दिया गया।सामाजिक सुरक्षा कोषांग से संचालित योजनाओं को ससमय पूर्ण करने व पेंशन भुगतान को नियमित रखने का निर्देश दिया गया।

प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप केसीसी वितरण को संबंधित पदाधिकारी बैंक से समन्वय बनाकर योजना से लोगों को आच्छादित करें। अभी तक 5828 लाभुकों को केसीसी से अच्छादित किया गया।

उपायुक्त ने जिला पशुपालन पदाधिकारी को मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना से अधिक से अधिक लोगों को आच्छादित करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा की लोगों को इस योजना से लाभान्वित करने हेतु प्रचार प्रसार करें।उपायुक्त द्वारा कहा गया कि जल जीवन मिशन के संचालित योजनाओं को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।फूलो झानो आशीर्वाद योजना से लाभुकों को रोजगार से जोड़ने का निर्देश दिया। हाट बाजारों में इसकी मॉनिटरिंग करें साथ ही शहरी क्षेत्र की महिलाओं को भी इससे जोड़ें उक्त योजना का प्रचार प्रसार करें।

उपायुक्त द्वारा आपूर्ति विभाग के समीक्षा क्रम में खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत ग्रीन कार्ड वितरण की स्थिति, धोती साड़ी वितरण योजना हेतु आवश्यक जानकारी प्राप्त की ओर  निर्देश दिया।

पथ निर्माण से संबंधित मुआवजे की स्थिति से संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित कर मुआवजा भुगतान हेतु निर्देश दिया तथा उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया की उक्त विभाग से संचालित सभी योजना को ससमय पूर्ण करें।

मौके पर उप विकास आयुक्त अनिलसन लकड़ा, आईटीडी ए निदेशक अभिषेक श्रीवास्तव, अपर सम्हार्ता सुरेंद्र कुमार, डीआरडीए निदेशक जावेद अनवर इदरीसी, भू अर्जन पदाधिकारी अंजना दास,जिला कृषि पदाधिकारी सबन गुड़िया, जिला आपूर्ति पदाधिकारी विकास तिर्की,कोषागार पदाधिकारी प्रधान मांझी,जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ विद्यासागर, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सविता कुमारी, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल पंकज कुमार, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल इंद्रजीत हेंब्रम,कार्यपालक अभियंता पेयजल राहुल प्रियदर्शी, जिला कल्याण पदाधिकारी उत्तम कुमार भगत आदि पदाधिकारी, कर्मी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education