Rewari News : मंत्री डा. बनवारी लाल ने बावल में कृषि अवसंरना कोष विषय पर विचार गोष्ठी का शुभारंभ किया

बावल (रेवाड़ी), 26 सितंबर। हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सहकारिता की प्रमुख इकाई प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पैक्स) का प्रदेश भर में कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा ताकि इनके कार्यों को पारदर्शी बनाया जा सके। वहीं एक ही छत के नीचे सहकारिता उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पैक्स को मल्टी सॢवस सेंटर में भी बदला जाएगा।



उन्होंने यह जानकारी रविवार को बावल में हरियाणा राज्य सहकारी विकास प्रसंघ लिमिटेड (हरकोफेड) द्वारा आयोजित कृषि अवसंरचना कोष विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए दी। सहकारिता मंत्री विचार गोष्ठी में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे थे।
केंद्र में पहली बार हुआ सहकारिता मंत्रालय का गठन
डा. बनवारी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है। वह संकल्प सहकारिता आंदोलन को मजबूत बनाने से ही पूरा  होगा। जिसके चलते केंद्र में पहली बार सहकारिता मंत्रालय का गठन हुआ और उसकी जिम्मेवारी देश के  गृह मंत्री श्री अमित शाह को मिली है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अब सहकारिता क्षेत्र में भी ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर बदलने के कार्य किए जा रहे हैं।
हरियाणा में एफपीओ के माध्यम से खर्च होंगे 3900 करोड़ रुपए
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने सहकारिता की महता को समझते हुए एक लाख करोड़ रुपए के कृषि अवसंरचना कोष की भी स्थापना की है। जिसमें हरियाणा में 3900 करोड़ रुपए एफपीओ के माध्यम से खर्च होंगे। उन्होंने किसानों को अधिक से अधिक एफपीओ का गठन करने की अपील की ताकि सरकार की योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण अंचल को समृद्घ बनाया जा सके। उन्होंने कृषि अवसंरचना कोष के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी।
मल्टी सॢवस सेंटर पर एक छत के नीचे मिलेंगे सहकारिता से जुड़े उत्पाद
उन्होंने बताया कि एक दिन पहले नई दिल्ली में आयोजित हुए देश के पहले राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन में केंद्रीय सहकारिता एवं गृह मंत्री श्री अमित शाह ने सहकारिता आंदोलन की आधार इकाई पैक्स को मजबूत बनाने पर बल दिया था। हरियाणा में इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए सभी पैक्स इकाईयों को कंप्यूटराइज किया जाएगा। जिससे पैक्स के माध्यम से होने वाली गतिविधियां डीसीसी, हरकोफेड व नाबार्ड के संज्ञान में रहेंगी। इसी तरह पैक्स को मल्टी सॢवस सेंटर में बदला जाएगा ताकि खाद, बीज आदि के साथ लोगों को वीटा, शुगरफेड, हैफेड सहित सहकारिता से जुड़े अन्य उत्पाद भी एक छत के नीचे उपलब्ध हो सकेंगे।
कृषि अवसंरचना कोष के विषय में दी उपयोगी जानकारी
विचार गोष्ठी में हरकोफेड की एमडी सुमन बल्हारा, डीडीएम नाबार्ड जगदीश पनिहार, एचएयू से डा. जोगेंद्र सिंह यादव, कृषि विज्ञान केंद्र से वैज्ञानिक कपूर सिंह, वीटा से राजेंद्र शर्मा, डीपीएम आफताब अहमद, डा. शेखर यादव ने कृषि अवसंरचना कोष से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। सहकारिता मंत्री सहित कार्यक्रम में उपस्थित सहकारों ने योजनाओं के बारे में ध्यानपूर्वक सुना। हरकोफेड की एमडी सुमन बल्हारा ने मुख्य अतिथि एवं सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
विचार गोष्ठी में यह भी हुए सम्मानित
इस अवसर पर नपा बावल के चेयरमैन वीरेंद्र सिंह छिल्लर, पूर्व चेयरमैन अमर सिंह महलावत, महामंत्री ईश्वर सिंह चनेजा, मंडल अध्यक्ष अमर जीत सिंह, राजपाल सिंह, उमेद सिंह विधानसभा विस्तारक, किसान मोर्चा से हीरा लाल पनवाड़, कुलदीप चौहान, केशव मुदगिल, जयवीर योगी, रणबीर सरपंच आदि को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।  
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education