Rewari News : IGU कुलपति ने विभिन्न विषयों की प्रवेश परीक्षा पास अंकों में छूट दी

 

इन्दिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर के विश्वविद्यालय शिक्षण विभागों के विभिन्न कोर्साे (एमएसडब्ल्यू, वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान, जैव-प्रौद्योगिकी, पर्यावरण विज्ञान, गणित तथा गणित के साथ कम्प्यूटर विज्ञान, अंग्रेजी, एमसीए ) में सत्र 2021-22 के लिए दाखिले के लिए विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए कुलपति प्रो. एस.के.गक्खड़ ने प्रवेश परीक्षा पास अंको की न्यूनतम 30 अंक प्राप्त करने की शर्त को घटा करके 10 अंक कर दिया गया (9.5 अंक हरियाणा के अनुसूचित जाति के आवेदकों के लिए)। जो विद्यार्थी 10 अंक प्राप्त करेगा वह इन उपर्युक्त वर्णित विभागों में सत्र 2021-22 के लिए दाखिले के लिए योग्य होगा।


इसके अतिरिक्त एम.एस.सी. भौतिकी में प्रवेश परीक्षा पास अंको की न्यूनतम 30 अंक प्राप्त करने की शर्त को घटा करके 15 अंक कर दिया गया (14.25 अंक हरियाणा के अनुसूचित जाति के आवेदकों के लिए) जो विद्यार्थी 15 अंक प्राप्त करेगा वह भौतिकी में दाखिले के लिए योग्य होगा तथा एम.एस.सी. योग व एम.ए. इतिहास में प्रवेश परीक्षा पास अंको की न्यूनतम 30 अंक प्राप्त करने की शर्त को घटा करके 5 अंक कर दिया गया (4.75 अंक हरियाणा के अनुसूचित जाति के आवेदकों के लिए) जो विद्यार्थी 5 अंक प्राप्त करेगा वह भी एम.एस.सी. योग व एम.ए. इतिहास में दाखिले के लिए योग्य होगा। कुलपति प्रो. एस.के.गक्खड. व कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने कहा कि यह निर्णय विद्यार्थियों के हितों को देखते हुए लिया गया है। इससे प्रवेश परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी भी काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे परन्तु विद्यार्थियों को दाखिला अब भी वरीयता सूची के क्रमानुसार ही दिया जाएगा।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें