Chandan News: प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत 365 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रति 9 तारीख को लगने वाली प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत स्वास्थ्य जांच होने वाली शिविर को आज 13 सितंबर सोमवार को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन एवं अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र सूइया में कुल 365 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई। प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा अभियान के तहत शिविर लगाकर चांदन अस्पताल में कुल 194 गर्भवती एवं सूइया में 171 महिलाओं की जांच की गई। जहां  कोविड- 19 वैक्सीनेशन के मेगा ड्राइव के कारण 13 तारीख को लगाया गया।जांच के दौरान सभी गर्भवती महिलाओं को 

विशेष देखभाल की सलाह दी गई। शिविर में गर्भवती महिलाओं को  डॉक्टर ए के सिन्हा, महिला डॉक्टर, एएनएम प्रियंका कुमारी, कुमारी, सुनीता कुमारी, इंदु देवी, एवं टेकनीशियन चंदन कुमार द्वारा प्रसव के पूर्व जांच की सुविधा प्रदान करने एवं सुरक्षित प्रसव के लिए खासकर उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, हेमोग्लोबिन, वजन, ब्लड टेस्ट, एचआइवी टेस्ट आदि की जांच की गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एके सिन्हा ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान नियमित एवं बेहतर जांच जरूरी है। इससे प्रसव के दौरान आने वाली चुनौतियों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।वहीं उन्होंने कहा कि महिलाओं को नियमित रूप से अपनी सेहत की जांच करानी चाहिए।इससे प्रसव के उपरांत जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित और सेहतमंद रहेगा।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें