Rewari News : डीसी यशेन्द्र सिंह ने बाल देखरेख संस्थान (आस्था कुंज) का किया निरीक्षण



रेवाड़ी, 3 अगस्त। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने मंगलवार को बाल देखरेख संस्थान का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां रह रहे बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और बच्चों से कुशलक्षेम पूछा।
उन्होंने बच्चों से कहा कि यदि किसी भी प्रकार की कोई समस्या है तो उन्हें बताएं, वे उस समस्या का तत्काल समाधान कराएंगे। उन्होंने बताया कि आस्था कुंज में बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ व्यवसायिक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। बच्चों के मनोरजन एवं बौद्धिक विकास के लिए यहा पर कंप्यूटर व टीवी के अतिरिक्त अन्य खेल सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं।
उन्होंने संचालकों को निर्देश दिए कि वे बच्चों को सभी आवश्यक सुविधाएं समय पर उपलब्ध कराएं ताकि वे किसी प्रकार की कमी महसूस न करे तथा इन बच्चों का पूरी तरह से ध्यान रखें तथा इनकी शिक्षा व स्वास्थ्य पर विशेष बल दें। उन्होंने कहा कि बच्चों को घर जैसा वातावरण उपलब्ध करवाएं ताकि यहां रह रहे बच्चे देश के सभ्य नागरिक बन सके। उन्होंने बाल गृह की साफ-सफाई व्यवस्था का भी पूरा जायजा लिया। उन्होंने इस मौके पर बच्चों के लिए चल रही लाईब्रेरी, मैश, रसोई, इत्यादि का अवलोकन किया।
जिला बाल कल्याण अधिकारी विरेन्द्र यादव ने उपायुक्त को बताया कि बाल देखरेख संस्थान (आस्था कुंज) में कुल 32 बच्चे रह रहे है, जिनमें 6 बच्चे 0से6 वर्ष के है, जिन्हें गोद लिया जा सकता है, जिसकी सभी प्रक्रिया ऑनलाइन है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 6 से 18 वर्ष की आयु क 26 बच्चें रह रहे है। उन्होंने बताया कि आज एक बच्चें को उनके परिवार को सौंपा गया है जो हरदोई यूपी से संबंध रखते है।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने इस मौके पर वृद्घाश्रम का भी निरीक्षण किया तथा वहां रह रहे लोगों से भी कुशलक्षेम पूछा तथा इंचार्ज को सख्त निर्देश दिए कि साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएं व वर्षा के मौसम के मद्देनजर कूलर इत्यादि की अच्छे से सफाई की जाएं ताकि मच्छर न पनपने पाएं।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने निरीक्षण के दौरान आस्था कुंज परिसर में पौधारोपण भी किया।
इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी विरेन्द्र यादव, सीडब्ल्यूसी की चेयरपर्सन कुसुमलत्ता, सदस्य ऊषा रस्तोगी, अमर सिंह एडवोकेट, डॉ विशाल राव, पीओआईसीडीएस संगीता यादव, डीसीपीओ दीपिका, अजमेर सिंह गोदारा, अनिल मोरवाल सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education