Rewari News : फसल विविधिकरण को अपना कर आमदनी को बढाये किसान : डीसी यशेन्द्र सिंह

रेवाड़ी, 3 अगस्त। कृषि में फसल विविधिकरण को अपना कर किसान अपनी आमदनी बढ़ाये और फसल बीमा करवा कर खेती के जोखिम से अपने आप को सुरक्षित बनाएं।



उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कृषि में विविधिकरण बहुत जरूरी है क्योंकि इससे जमीन की उर्वरा शक्ति को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि परम्परागत खेती की बजाय अन्य फसलें उगाने से जहां एक और किसान को अधिक लाभ मिलता है, वहीं दूसरी ओर देश में किसी भी खाद्यान की कमी दिखाई नहीं देगी।
  डीसी ने कहा कि फसल विविधिकरण के साथ-साथ सूक्ष्म सिंचाई के साधनों को अपनाने से पानी की बचत होती है। उन्होंने कहा कि गिरता भू जल स्तर चिंता का विषय है। इसके लिए हमें आज ही सजगता से कार्य करने होंगे, ताकि भूमि का जल स्तर बढ़ सके। यह तभी संभव हो पाएगा जब हम सब मिलकर जल संचय कार्य को एक जन आंदोलन के रूप में परिवर्तित करेगें, चाहे वह फसल विविधिकरण अपनाकर, सूक्ष्म सिंचाई पद्घति अपनाकर किसी भी तरीके से जल का संचय किया जाना चाहिए।
  उपायुक्त ने कहा कि जल है तो कल है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जल संग्रह व संरक्षण के लिए जल शक्ति अभियान चलाया हुआ है, जिसमें जल संरक्षण के स्त्रोत को विकसित करना और नागरिकों को जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाना शामिल है। डीसी ने किसानों के साथ-साथ जिले के आम आदमी से आह्वïान किया है कि वे सरकार के जल शक्ति अभियान में हिस्सा लें और जल संचय करने में अपना योगदान दे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें