Jamtara News: जिले में उपलब्ध 25 एंबुलेंस में से 10 एंबुलेंस की स्थिति गड़बड़।

 


ग्राम समाचार, जामताड़ा ।मरीजों को समय पर स्थानीय क्षेत्र में सहजता पूर्वक एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसको लेकर विधायक सांसद एवं राज्य सरकार ने अब तक 25 एंबुलेंस विभिन्न प्रखंड को उपलब्ध कराया है। उपलब्ध 25 एंबुलेंस में से करीब 10 एंबुलेंस बरसों से जर्जर अवस्था में है। इसी का परिणाम है कि महामारी की दूसरी लहर में एंबुलेंस के आवश्यकता पूर्ति के लिए मरीज के परिवार वालों को ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग को भी परेशानी का सामना करना पड़ा था। ऐसी विषम परिस्थिति में जिले में उपलब्ध छह 108 एंबुलेंस मददगार साबित हुआ था। एंबुलेंस की अनुपलब्धता में आम लोगों को निजी वाहनों का सहारा लेना पड़ा था इतना ही नहीं जिस दिन 50 से अधिक संख्या में संक्रमित मरीज पाए जाते थे उस वक्त अल्प संख्या में उपलब्ध एंबुलेंस रात दिन संचालन किया जाता था। संक्रमित की पहचान हुए 2 दिन गुजर जाने के बाद संक्रमित अस्पताल पहुंचता था। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष सह नाला विधायक रविंद्र नाथ महतो ने पिछले 10 दिन पूर्व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुंडहित एवं मैंसो अस्पताल कुंज बोना को एक एक एंबुलेंस उपलब्ध कराया है। किधर दूसरी लहर से मिली सीख के बाद स्वास्थ्य विभाग ने स्वयंसेवी संस्था एवं अन्य सामाजिक संगठन के पास उपलब्ध एंबुलेंस को सक्रिय बनाने का प्रयास किया है एंबुलेंस संचालन समिति को प्रशिक्षण देकर जरूरतमंद मरीजों तक समय पर एंबुलेंस पहुंचाने का निर्देश दिया है। एंबुलेंस किराया मरीजों को अधिक नहीं लगे इस निमित्त जिला स्वास्थ्य समिति ने प्रति किलोमीटर का किराया दर निर्धारित किया है। निर्धारित दर से अधिक किराया लेने पर एंबुलेंस संचालन समिति के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया है। वर्तमान समय में स्वयंसेवी संस्था एवं सामाजिक संगठनों के पास 10 से अधिक एंबुलेंस जर्जर अवस्था में है स्वास्थ्य विभाग प्रयास कर रही है कि उक्त जर्जर एंबुलेंस को सक्रिय बनाया जाए।

-- कहां कितने एंबुलेंस उपलब्ध है : 

-- जामताड़ा सदर अस्पताल में पांच, मिहिजाम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो, कर्माटांड़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो, नारायणपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दो, नाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पांच, कुंडहित प्रखंड में दो, फतेहपुर प्रखंड में दो, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पबीया में एक एंबुलेंस उपलब्ध है इसमें से विधायक निधि से 13, सांसद निधि से तीन एवं राज्य सरकार की ओर से नौ एंबुलेंस प्राप्त हुए हैं।

- वर्जन : दूसरी लहर में एंबुलेंस की परेशानी हुई थी तत्काल एंबुलेंस संचालन समिति को सक्रिय बनाया गया था एवं जिले में समांतर एंबुलेंस की किराया निर्धारित की गई थी। सामान्य रूप से जर्जर एंबुलेंस को दुरुस्त कराने का प्रयास किया गया था। पिछले 10 दिन पूर्व विधानसभा अध्यक्ष द्वारा दो एंबुलेंस जिले को समर्पित किया गया। जबकि छह 108 एंबुलेंस जिले में सक्रिय स्थिति में है संभावित तीसरी लार में एंबुलेंस की समस्या उत्पन्न नहीं हो इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। डॉ एस के मिश्रा प्रभारी सिविल सर्जन जामताड़ा।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education