expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : राष्ट्रीय नव चेतना मंच के राष्ट्रीय संयोजक विजय सोमाणी ने पौधा रोपण कर मनाया जन्मदिन

राष्ट्रीय नव चेतना मंच के राष्ट्रीय संयोजक जननेता विजय कुमार सोमाणी आज 61 साल के हो गए हैं सोमाणी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने वालों का सिलसिला सुबह से ही जारी है उनके चाहने वालों ने सोशल मीडिया के माध्यम से उनको बधाई संदेश भेजे. अवतरण दिवस के मौके पर सोमाणी  कॉलेज रेवाड़ी के सभी शिक्षको एवं गैर शिक्षकों ने पौधारोपण कार्यक्रम मैं हिस्सा लिया जिसकी शुरुआत सोमाणी ने पौधा रोपण कर की व सभी ने मिलकर 61 पौधे लगाए और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया.जोगेन्दर खोला  ने जन्मदिन के मौके पर सोमाणी जी को शुभकामनाएं दी और कहा कि आप हमारा मार्गदर्शन करें नेतृत्व करें और हमें प्रेरित करें आप हर कदम हमारे साथ रहे हम आपकी बहुत प्रशंसा करते हैं आपके जन्मदिन पर हम आपके अच्छे स्वास्थ्य सफलता और समृद्धि की कामना करते हैं सी.ए नितिन गोयल ने सोमाणी को जन्मदिन की बधाई दी और कहा आपके बहादुर और निडर नेतृत्व के लिए धन्यवाद आशा करता हूं कि आप हमेशा दूसरों की मदद के लिए तत्पर रहेंगे.हरिदेव बाली ने सोमाणी को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई दी और कहा हम आपको आगे के कई महान वर्षों की कामना करते हैं और आशा करते हैं कि ईश्वर आपको मार्गदर्शन और आशीर्वाद देता रहेगा. तत्पश्चात सोमाणी जी ने गौशाला में गायों को चारा खिलाकर अपना जन्मदिन मनाया. 



उनका जन्म 17 जुलाई 1959  को हरियाणा के खोल गांव में हुआ था उनके पिता स्वतंत्रता सेनानी रामेश्वर दयाल सोमाणी थे उन्होंने देश की आजादी की लड़ाई में  संघर्ष की आहुति डाली और भी देश के नौजवान युवकों के लिए प्रेरणा के स्रोत है. जननेता विजय सोमाणी ने रेवाड़ी  के.एल.पी कॉलेज से बी.ए. की पढ़ाई की है एवं भारत सरकार की ओर से उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यो  के लिए शिक्षा रत्न से सम्मानित किया गया है उल्लेखनीय है कि सन 2000 में जन नेता विजय सोमाणी ने दक्षिणी हरियाणा की पुरजोर मांग पर रेवाड़ी मैं सोमाणी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट की स्थापना की  उस समय दिल्ली जयपुर के आस पास कोई संस्था नहीं थी। तत्कालीन नेता लोगो के एजेंडे होता था की क्षेत्र मे इंजीनियरिंग कॉलेज होना चाहिए। उल्लेखनीय है की सोमाणी कॉलेज से हज़ारो की संख्या मे उत्तीर्ण विद्यार्थी देश विदेश मे सेवा अर्पित कर रहे है। एक समय मे इलाके के लोगों को टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता था लेकिन रेवाड़ी में सोमाणी कॉलेज खुलने के बाद से लोगों ने राबड़ी रोटी खाकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर ली. इलाके के लोगों ने भी उन्हें बहुत प्यार, आदर- सत्कार दिया. उन्होंने वर्ष 2000 मे रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और महज कुछ वोटों के अंतर से दूसरे पायदान पर रहे उन्होंने अपना अधिकांश  जीवन गरीब और अच्छे लोगों की मदद करने में लगाया है.

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें